Mon, Jun 24, 2024

'पीएम मित्र' मेगा टेक्सटाइल पार्क पाने वाले राज्यों में उत्तर प्रदेश शामिल, सीएम योगी ने जताया आभार

By  Shivesh jha -- March 18th 2023 08:56 AM
'पीएम मित्र' मेगा टेक्सटाइल पार्क पाने वाले राज्यों में उत्तर प्रदेश शामिल, सीएम योगी ने जताया आभार

'पीएम मित्र' मेगा टेक्सटाइल पार्क पाने वाले राज्यों में उत्तर प्रदेश शामिल, सीएम योगी ने जताया आभार (Photo Credit: File)

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को कहा कि 4,445 करोड़ पीएम मेगा इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल रीजन एंड अपैरल (पीएम मित्र) योजना के तहत उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, तेलंगाना, कर्नाटक, महाराष्ट्र, गुजरात और मध्य प्रदेश में सात मेगा टेक्सटाइल पार्क स्थापित किए जाएंगे।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर कहा कि मेक इन इंडिया और मेक फॉर दी वर्ल्ड के संकल्प सिद्धि के लिए प्रधानमंत्री मोदी  अभिनंदनीय है। उत्तर प्रदेश को इस सौगात के लिए प्रधानमंत्री जी का आभार। उत्तर प्रदेश में स्थापित होने जा रहे टेक्सटाइल पार्क प्रदेश के कपड़ा उद्योग को नई पहचान देगी।

ज्ञात हो कि 21 अक्टूबर 2021 को कपड़ा मंत्रालय ने 2021-22 के केंद्रीय बजट में घोषणा के बाद कपड़ा पार्कों की स्थापना को अधिसूचित किया था। पीएम मित्रा मेगा टेक्सटाइल पार्क 5F (फार्म टू फाइबर टू फैक्ट्री टू फैशन टू फैशन टू फॉरेन) विजन के अनुरूप कपड़ा क्षेत्र को बढ़ावा देंगे।

प्रधानमंत्री मोदी के अनुसार पीएम मित्रा मेगा टेक्सटाइल पार्क इस क्षेत्र के लिए अत्याधुनिक बुनियादी ढांचा प्रदान करेगा, और करोड़ों के निवेश को आकर्षित करेगा साथ ही लाखों नौकरियां पैदा करेगा।

पार्कों की स्थापना कच्चे माल, पानी, बिजली और निवेशकों के हितों की उपलब्धता को ध्यान में रखते हुए की गई है। केंद्र और राज्य सरकारों के स्वामित्व वाला एक विशेष प्रयोजन वाहन प्रत्येक पार्क के लिए स्थापित किया जाएगा जो परियोजनाओं के कार्यान्वयन की निगरानी करेगा।

कपड़ा निर्माताओं ने कहा कि मेगा पार्क, एक ही स्थान पर कताई, बुनाई और प्रसंस्करण सहित नियोजित एकीकृत कपड़ा मूल्य श्रृंखला के परिणाम स्वरूप कपड़ा ऑर्डर को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो