Fri, May 17, 2024

ओडिशा ट्रेन दुर्घटना: अब तक 288 लोगों की मौत, 747 से ज़्यादा लोग घायल

By  Rahul Rana -- June 3rd 2023 12:33 PM -- Updated: June 3rd 2023 06:11 PM
ओडिशा ट्रेन दुर्घटना: अब तक 238 लोगों की मौत, 900 से ज़्यादा लोग घायल

ओडिशा ट्रेन दुर्घटना: अब तक 288 लोगों की मौत, 747 से ज़्यादा लोग घायल (Photo Credit: File)

ब्यूरो: शुक्रवार शाम को सामने आई एक विनाशकारी घटना में, ओडिशा के बालासोर जिले में एक भीषण ट्रेन टक्कर में 288 लोगों की जान चली गई और लगभग 747 लोग घायल हो गए। हालांकि यह आंकड़ा बढ़ने की उम्मीद है। यह दुखद घटना तब हुई जब हावड़ा से चेन्नई जा रही कोरोमंडल एक्सप्रेस बेंगलुरु से कोलकाता जा रही एक अन्य ट्रेन के पटरी से उतरे डिब्बों से टकरा गई।

यह टक्कर हाल के भारतीय इतिहास में सबसे घातक में से एक, तीन ट्रेनों में शामिल थी। बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस, शालीमार-चेन्नई सेंट्रल कोरोमंडल एक्सप्रेस और एक मालगाड़ी। विवरण की पुष्टि करते हुए, ओडिशा के मुख्य सचिव पीके जेना ने कहा कि दुर्घटना में एक तीसरी मालगाड़ी भी शामिल थी।


रिपोर्ट के अनुसार, मरने वालों की संख्या वर्तमान में 288 है, जबकि कोलकाता से लगभग 250 किमी दक्षिण और भुवनेश्वर से 170 किमी उत्तर में स्थित बालासोर जिले में हुई दुखद घटना में लगभग 747 लोग घायल हुए हैं। फिलहाल बचाव अभियान जारी है और आसपास के अस्पतालों को हाई अलर्ट पर रखा गया है।

एक विशाल प्रतिक्रिया प्रयास जुटाया गया है। जिसमें तीन NDRF (राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल) इकाइयाँ, चार ओडिशा आपदा रैपिड एक्शन फोर्स इकाइयाँ, 15 से अधिक अग्नि बचाव दल, 30 डॉक्टर, 200 पुलिस कर्मी, और 60 एम्बुलेंस शामिल हैं, जैसा कि ओडिशा के मुख्य सचिव द्वारा सूचित किया गया है। प्रदीप ने कहा।

आपदा के जवाब में, मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने दुखद ट्रेन दुर्घटना के पीड़ितों को सम्मानित करने के लिए एक दिन का राजकीय शोक घोषित किया। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ट्विटर पर जानकारी दी कि चल रहे बचाव कार्यों में सहायता के लिए भारतीय वायु सेना को बुलाया गया है। उन्होंने शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।

मंत्री ने मुआवजे के पैकेज की भी घोषणा की, जिसमें मृतकों के परिवारों को 10 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायल लोगों को 2 लाख रुपये और मामूली चोटों वाले व्यक्तियों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी दुर्घटना पर दुख व्यक्त किया और प्रभावित परिवारों को समर्थन देने का वादा किया। उन्होंने मृतकों के परिवारों के लिए 2 लाख रुपये और घायलों के लिए 50,000 रुपये के मुआवजे की घोषणा पीएम के राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) से की जाएगी। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने व्यक्तिगत रूप से स्थिति की निगरानी की, मुख्य सचिव और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क में रहीं।

टक्कर के परिणामस्वरूप, दक्षिण पूर्व रेलवे के खड़गपुर डिवीजन में हावड़ा-चेन्नई मुख्य लाइन पर लंबी दूरी की 18 ट्रेन सेवाएं रद्द कर दी गई हैं। इस घटना ने रेलवे नेटवर्क को महत्वपूर्ण रूप से बाधित कर दिया है और जीवन की भारी हानि और जीवित बचे लोगों की व्यापक चोटों पर देश को शोक में छोड़ दिया है।



  • Share

ताजा खबरें

वीडियो