Sat, May 25, 2024

उपचुनाव में बीजेपी गठबंधन की जीत, स्वार और छानबे सीट पर सपा की हार

By  Shagun Kochhar -- May 13th 2023 06:13 PM
उपचुनाव में बीजेपी गठबंधन की जीत, स्वार और छानबे सीट पर सपा की हार

उपचुनाव में बीजेपी गठबंधन की जीत, स्वार और छानबे सीट पर सपा की हार (Photo Credit: File)

ब्यूरो: उत्तर प्रदेश के रामपुर की स्वार और मिर्जापुर की छानबे विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए थे. रामपुर की स्वार सीट के लिए 6 उम्मीदवार और मिर्जापुर की छानबे सीट पर आठ उम्मीदवार मैदान में थे. प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला शनिवार हुआ जब मतपेटियां खुली. वहीं दोनों की सीटों के परिणाम भी आ चुके हैं.


आजम परिवार से छिन गई स्वार विधानसभा सीट

स्वार विधानसभा सीट पर उपचुनाव के नतीजे घोषित हुए तो आजम खान के परिवार में मायूसी छा गई. क्योंकि स्वार सीट में अपना दल (एस) के प्रत्याशी शफीक अहमद अंसारी ने जीत हासिल की है. शफीक ने सपा की उम्मीदवार अनुराधा चौहान को 8724 मतों से हराया. इसी के साथ ही शफीक अंसारी प्रदेश में भाजपा गठबंधन के पहले निर्वाचित मुस्लिम विधायक बन गए हैं.


वहीं उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने स्वार विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में अपना दल के शफीक अंसारी को ट्वीट कर बधाई दी. 




छानबे विधानसभा उपचुनाव में अपना दल एस की जीत

मिर्जापुर जनपद छानबे सुरक्षित विधानसभा सीट पर संपन्न हुए चुनाव में अपना दल एस की प्रत्याशी रिंकी कोल ने जीत दर्ज हासिल की है. अपना दल एस की प्रत्याशी रिंकी कोल ने सपा प्रत्याशी प्रीति कॉल को 9589 मतों से हराया.


बता दें ये सीट उनके पति राहुल प्रकाश कोल के निधन के बाद रिक्त हुई थी. जिसके बाद यहां पर उपचुनाव कराया गया है. पिछले दो बार से अपना दल एस के पास ही ये सीट थी. रिंकी कोल की जीत के साथ ही अपना दल एस ने इस सीट पर जीत की हैट्रिक लगाने के साथ ही लगातार तीसरी बार यहां जीतने का इतिहास भी रच दिया है. रिंकी के पति जहां विधायक थे तो वहीं उनके ससुर अपना दल के ही सोनभद्र से सांसद हैं.


नवनिर्वाचित विधायिका ने डीएम के पैर छूकर लिया आशिर्वाद

जीत के बाद जिलाधिकारी दिव्या मित्तल के हाथों प्रमाण पत्र लेने के साथ ही नवनिर्वाचित विधायिका ने उनके पैर छूकर आशीर्वाद भी लिया. वहीं मीडिया से बात करते हुए रिंकी ने कहा कि पति के जो भी अधूरे सपने हैं और क्षेत्र में जो काम अधूरे रह गए हैं वो उन्हें पूरा करेंगी. वहीं जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने बताया कि उपचुनाव में 32 राउंड की गणना हुई जिसमें अपना दल एस की प्रत्याशी रिंकी कोल 9589 मतों से विजई हुई हैं.


इन दो सीटों पर क्यों हुए उपचुनाव

बता दें पूर्व मंत्री और सपा के वरिष्ठ नेता आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम खान की विधानसभा सदस्यता रद्द हो गई थी. जिसके बाद स्वार टांडा विधानसभा सीट पर उपचुनाव हुए. दूसरी तरफ अपना दल एस के विधायक राहुल कोल के निधन के बाद सीट खाली थी इसी के चलते छानबे विधानसभा सीट पर उपचुनाव करवाया गया.


  • Share

ताजा खबरें

वीडियो