Mon, Jun 24, 2024

लखीमपुर खीरी में तेंदुए के हमले में 6 साल की बच्ची की मौत

By  Shivesh jha -- March 7th 2023 08:49 AM
लखीमपुर खीरी में तेंदुए के हमले में 6 साल की बच्ची की मौत

लखीमपुर खीरी में तेंदुए के हमले में 6 साल की बच्ची की मौत (Photo Credit: File)

लखीमपुर खीरी जिले के ईसानगर इलाके में सोमवार को घाघरा नदी की नहर के पास शौच के लिए गई 6 साल की बच्ची की तेंदुए के हमले में मौत हो गई। लड़की दुधवा टाइगर रिजर्व के धौरहरा रेंज से सटे चकदहा गांव की रहने वाली थी। 

घाघरा नदी किनारे बसे चकदहा मजरा बहेलियन पुरवा निवासी होली की 6 वर्षीय पुत्री अर्चना करीब 11 बजे गांव के पड़ोस नदी से निकले नाले के पास शौच करने गई थी। जहां पहले से मौजूद तेंदुए ने उस पर हमला कर मौत के घाट उतार दिया। जिसकी चीख सुनकर बड़ी संख्या में ग्रामीण नाले की तरफ शोर मचाते हुए दौड़े जिनको देख तेंदुआ अर्चना के शव को छोड़ खेतों में भाग निकला। 

वन क्षेत्राधिकारी नृपेंद्र चतुर्वेदी ने बताया कि तेंदुए का हमला नहीं लग रहा है। तेंदुआ गला पकड़ता है, जबकि बच्ची के सिर के पिछले हिस्से में जख्म है। उन्होंने कहा कि पदचिन्ह में भी तेंदुए की पुष्टि नहीं हुई है। किसी हिंसक वन्य जीव का हमला है, संभवत भेड़िया हो सकता है। पुलिस ने शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा है।

धौरहरा के रेंज अधिकारी एनके चतुर्वेदी ने कहा कि हम क्षेत्र की निगरानी कर रहे हैं। क्षेत्र में तेंदुए की लगातार आवाजाही होने पर एक पिंजरा रखा जाएगा। इस क्षेत्र में मार्च 2020 से इस तरह के हमलों में कथित तौर पर आठ बच्चों की मौत हो चुकी है।

तात्कालिक तौर पर पीड़ित की सहायता के लिये 10 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी गई है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। 

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो