Sat, May 04, 2024

यूपी में मौसम विभाग का अलर्ट, अगले पांच दिनों तक होगी बारिश, प्रदेश के कई जिलों में पारा लुढ़का

By  Shagun Kochhar -- June 29th 2023 03:13 PM -- Updated: June 29th 2023 03:14 PM
यूपी में मौसम विभाग का अलर्ट, अगले पांच दिनों तक होगी बारिश, प्रदेश के कई जिलों में अधिकतम तापमान का पारा लुढ़का

यूपी में मौसम विभाग का अलर्ट, अगले पांच दिनों तक होगी बारिश, प्रदेश के कई जिलों में पारा लुढ़का (Photo Credit: File)

लखनऊ(जय कृष्णा ): यूपी के पश्चिमी जिलों में रुक-रुक कर हो रही बारिश के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। इन दिनों दक्षिणी पश्चिमी मानसून सक्रिय है, इसीलिए उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में कहीं हल्की व कहीं भारी बारिश जारी है। बुधवार को भी उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में बारिश हुई। मौसम विज्ञान विभाग में गुरुवार को उत्तर प्रदेश के 48 जिलों में गरज चमक के साथ कहीं हल्की व कहीं भारी बारिश होने के साथ ही 40 से लेकर 60 किलोमीटर प्रति घंटा की तेज रफ्तार से हवाएं चलने का अलर्ट जारी किया है। 


इन जिले में ऑरेंज अलर्ट जारी

उत्तर प्रदेश के मेरठ, बिजनौर, गाजियाबाद, हापुड़, संभल, मुरादाबाद, लखनऊ, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, चित्रकूट, बांदा, महोबा, हमीरपुर, हरदोई, उन्नाव, कानपुर नगर, कानपुर देहात, प्रयागराज तथा इसके आसपास के इलाकों में अगले 2 घंटों में मध्यम से भारी बारिश होने के साथ ही 40 से लेकर 60 किलोमीटर प्रति घंटा के तेज रफ्तार से हवा चलने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।


इन जिलों में येलो अलर्ट जारी

मौसम विज्ञान विभाग ने उत्तर प्रदेश के जौनपुर, अयोध्या, बाराबंकी, अमेठी, रायबरेली, फतेहपुर, कौशांबी, ललितपुर, झांसी, जालौन, सोनभद्र, मिर्जापुर, औरैया, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, गोंडा, बहराइच, औरैया, इटावा, सीतापुर, बस्ती, गोरखपुर, संत रविदास नगर, मैनपुरी, प्रतापगढ़, फर्रुखाबाद के आसपास के जिलों में चमक के साथ हल्की और मध्यम बारिश तथा 30 से लेकर 50 किलोमीटर प्रति घंटा की तेज रफ्तार से हवा चलने का यलो अलर्ट जारी किया है।


बुधवार को उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में सबसे अधिक 34 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई जो कि अनुमान बारिश 10 मिलीमीटर के सापेक्ष 247% अधिक है। इसके अलावा रामपुर में 17, मुरादाबाद 28, मेरठ में 15, ललितपुर में 11, झांसी में 11, फिरोजाबाद में 3, बिजनौर में 4, बदायूं में 5, वाराणसी में 7, सिद्धार्थनगर में 4, श्रावस्ती में 3, प्रयागराज में 3, लखनऊ में 10 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। गुरुवार को भी इन जिलों में बारिश का होने का अनुमान है।


प्रमुख शहरों का तापमान

लखनऊ में बुधवार को बादलों की आवाजाही रही। दिन में तेज धूप भी खिली। दोपहर बाद कुछ इलाकों में झमाझम बारिश होने से राजधानी वासियों को भीषण गर्मी से राहत मिली। बारिश का सिलसिला रात में भी जारी रहा। अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस कम है वहीं न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस अधिक है। 


मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार गुरुवार को राजधानी लखनऊ में बादल छाए रहेंगे कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ मध्यम व भारी बारिश हो सकती है इस दौरान 40 से लेकर 50 किलोमीटर प्रति घंटा की तेज रफ्तार से हवाए भी चलेंगी। अधिकतम तापमान 33 व न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।


-कानपुर नगर में न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस अधिक है वहीं अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस कम है।


-गोरखपुर में न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस अधिक है वहीं अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस अधिक है।


-वाराणसी में न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस कम है वहीं अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस कम है।


-प्रयागराज में न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस कम है वहीं अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस कम है ।


-मेरठ में न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस कम है वहीं अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस कम है।


-आगरा में न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस कम है वहीं अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस कम है।


मौसम विभाग ने क्या कहा?

मौसम वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि गुरुवार और शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में गरज चमक के साथ बारिश होने के साथ ही तेज रफ्तार हवाएं भी चलेंगी। आने वाले 5 दिनों तक बारिश का सिलसिला चलता रहेगा। जिससे तापमान सामान्य भी रहने की उम्मीद है।

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो