Tue, May 28, 2024

अयोध्या को जल्द मिलने वाला है एयरपोर्ट का तोहफा, साल के अंत तक शुरू हो जाएगी यात्रा

By  Shagun Kochhar -- September 10th 2023 05:56 PM
अयोध्या को जल्द मिलने वाला है एयरपोर्ट का तोहफा, साल के अंत तक शुरू हो जाएगी यात्रा

अयोध्या को जल्द मिलने वाला है एयरपोर्ट का तोहफा, साल के अंत तक शुरू हो जाएगी यात्रा (Photo Credit: File)

अयोध्या: श्री राम की नगरी का कायाकल्प कार्य तेजी से चल रहा है, वहीं अब राम लला के दर्शनों के लिए श्रद्धालु भी बड़ी संख्या में पहुंचेंगे. इसी लिए अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बनाया जा रहा है. अयोध्या एयरपोर्ट का निर्माण कार्य भी लगभग पूरा हो गया है. कहा जा रहा है कि नवंबर से लोग यात्रा कर सकेंगे. 


तीन चरणों में होगा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का काम

जिलाधिकारी नीतीश कुमार के मुताबिक परियोजना में कुल 821 एकड़ भूमि है, जिसके अधिग्रहण का काम पूरा हो चुका है. उन्होंने बताया कि अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का काम तीन चरणों में होगा. एयरपोर्ट के फेज-वन के रनवे का काम भी पूरा है. जिलाधिकारी ने बताया कि एयरपोर्ट के संचालन की बाधाएं दूर कर ली गई हैं.


भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के विमान द्वारा हवाई अड्डे के संचालन से पहले, हवाई अड्डे पर इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम (आईएलएस) में शामिल विभिन्न घटकों जैसे लोकलाइजर, ग्लाइड पथ, मार्कर, डी.एम.ई. इत्यादि का अंशांकन भी किया गया है.


जिलाधिकारी ने निर्माणाधीन टर्मिनल भवन एवं निर्माणाधीन एप्रन आदि का निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारियों ने बताया कि टर्मिनल भवन का 78 प्रतिशत से अधिक कार्य पूरा हो चुका है तथा शेष कार्य किया जा रहा है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि एक एप्रन पर चार विमानों की पार्किंग सुविधा का काम 100 फीसदी पूरा हो चुका है और दूसरे एप्रन पर चार विमानों की पार्किंग सुविधा का काम तेजी से किया जा रहा है.


जिलाधिकारी ने सभी शिफ्टों में अधिक से अधिक मानव संसाधन एवं मशीनरी लगाकर सभी कार्य तीव्र गति से कराने तथा सभी कार्य निर्धारित समय में पूरा करने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट संचालन के सभी मानकों को पूरा करते हुए इसी कैलेंडर वर्ष में एयरपोर्ट का संचालन शुरू करने की योजना है.


मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के निदेशक विनोद कुमार ने बताया कि भव्य राम मंदिर में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले नवंबर माह से यहां से उड़ानें शुरू कर दी जाएंगी. पहले चरण में दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और हैदराबाद के लिए उड़ानें शुरू करने की योजना है. इसके बाद यात्रियों की आमद और मांग को देखते हुए दूसरे बड़े शहरों के लिए उड़ानें शुरू की जाएगी. अयोध्या एयरपोर्ट के पहले चरण का निर्माण अगले महीने अक्टूबर तक पूरा हो जाएगा.

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो