Advertisment

Ram Temple Pran Pratishtha: एंटी ड्रोन सिस्टम, 11 हजार जवान तैनात, अभेद्य हुई रामनगरी की सुरक्षा व्यवस्था

Ram Temple Pran Pratishtha: अयोध्या धाम की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर एटीएस, एसटीएफ, पीएसी, यूपीएसएसएफ समेत यूपी पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं।

author-image
Deepak Kumar
New Update
Ayodhya

एंटी ड्रोन सिस्टम, 11 हजार जवान तैनात, अभेद्य हुई रामनगरी की सुरक्षा व्यवस्था

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Ram Temple Pran Pratishtha: अयोध्या धाम की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर योगी सरकार अति संवेदनशील है। इसको लेकर अयोध्या में एटीएस, एसटीएफ, पीएसी, यूपीएसएसएफ समेत यूपी पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं। इसके साथ अयोध्या में एआई, एंटी ड्रोन, सीसीटीवी कैमरों के जरिए नजर रखी जाएगी। 

Advertisment

अयोध्या आईजी प्रवीण कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के मद्देनजर अयोध्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है। इसके साथ धाम को 2 जोन रेड और येलो में बांटा गया है। इसके लिए सीआरपीएफ, एनडीआरएफ के जवान तैनात किए गए हैं। इसके साथ एनडीआरएफ की टुकड़ी को सरयू नदी और घाटों पर तैनात किया गया है।

धाम की सुरक्षा के लिए एआई का किया इस्तेमाल 

इसके साथ आईजी ने कहा कि श्रद्धालुओं को दर्शनीय स्थलों की जानकारी देने के लिए 250 पुलिस गाइड की तैनाती की गई। उन्होंने कहा कि इसके साथ धाम की सुरक्षा के लिए एआई का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके लिए पुलिस ने पब्लिक सीसीटीवी के 1,500 कैमरों को आईटीएमएस से इन्टीग्रेट किया गया है। साथ में कहा कि येलो जोन में 10,715 स्थानों पर चेहरा पहचान एआई आधारित बड़ी स्क्रीनें आईटीएसमएस से इन्टीग्रेट की गई हैं। पूरे धाम को 12 एंटी ड्रोन सिस्टम से लैस किया गया है। ताकि 5 किलोमीटर की परिधि में उड़ने वाले किसी भी ड्रोन को लोकेट किया जा सकेगा। 

11,000 जवान किए जाएंगे तैनात

अयोध्या में प्रदेश के विभिन्न जिलों के 100 से अधिक डीएसपी, लगभग 325 इंस्पेक्टर और 800 उपनिरीक्षकों को तैनात किया गया है। अयोध्या में पुलिस और अर्धसैनिक बलों के 11,000 जवान तैनात किये जाएंगे। वहीं, वीआईपी सुरक्षा के लिए 3 डीआईजी, 17 एसपी, 40 एएसपी, 82 डीएसपी, 90 इंस्पेक्टर के साथ 1,000 से ज्यादा कान्सटेबल और 4 कंपनी पीएसी को तैनात किया गया है।

ramlala-pran-pratishtha Ayodhya Ram Mandir Security System
Advertisment