Advertisment

Security Tightened in Ayodhya for Holi: होली, शब-ए-बारात से पहले अयोध्या में सुरक्षा कड़ी; धारा 144 लागू

होली और शब-ए-बारात के अवसर पर कानून व्यवस्था की स्थिति सुनिश्चित करने के लिए अयोध्या में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।पूरे क्षेत्र को जोन और सेक्टर मजिस्ट्रेटों में बांट दिया गया है और दोनों त्योहार बहुत अच्छे तरीके से मनाए जाएंगे। अयोध्या में यह परंपरा रही है कि हमेशा पारंपरिक तरीके से त्योहार मनाए जाते रहे हैं और यह परंपरा जारी रहेगी।

author-image
Bhanu Prakash
Updated On
New Update
Security Tightened in Ayodhya for Holi: होली, शब-ए-बारात से पहले अयोध्या में सुरक्षा कड़ी; धारा 144 लागू

अयोध्या (उत्तर प्रदेश) : होली और शब-ए-बारात के अवसर पर कानून व्यवस्था की स्थिति सुनिश्चित करने के लिए अयोध्या में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है

Advertisment

"पूरे क्षेत्र को जोन और सेक्टर मजिस्ट्रेटों में बांट दिया गया है और दोनों त्योहार बहुत अच्छे तरीके से मनाए जाएंगे। अयोध्या में यह परंपरा रही है कि हमेशा पारंपरिक तरीके से त्योहार मनाए जाते रहे हैं और यह परंपरा जारी रहेगी। मेरी तरफ से पूरी कोशिश है।" सभी को शुभकामनाएं, ”नीतीश कुमार, जिलाधिकारी, अयोध्या ने कहा।

डीएम ने कहा कि शहर में धारा 144 लागू कर दी गई है

उन्होंने कहा कि होली पर शराब की दुकानें बंद रहेंगी ताकि कोई अप्रिय घटना न हो।

Advertisment

इस बीच, होली से पहले लखनऊ चारबाग रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है, रेलवे स्टेशन के निदेशक आशीष सिंह ने सोमवार को पुलिस बल के साथ निरीक्षण अभियान चलाया।

रेलवे स्टेशन पर निरीक्षण अभियान के दौरान सिंह ने यात्रियों के सामान की जांच की और कहा कि अगर कोई स्टेशन पर लावारिस बैग देखता है तो तुरंत पुलिस को सूचित करें।

चारबाग रेलवे स्टेशन के निदेशक आशीष सिंह ने कहा, "होली के त्योहार पर स्टेशन पर यात्रियों की संख्या बढ़ रही है, जिसे देखते हुए रेलवे स्टेशन की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। सुरक्षा के लिए बाहर से आरपीएफ और जीआरपीएफ के जवानों को बुलाया गया है

Advertisment

यहां सुरक्षा में सामान्य कर्मचारियों की तुलना में कर्मचारियों की संख्या दोगुनी कर दी गई है। उन्होंने बताया कि स्टेशन पर करीब 100 सीसीटीवी कैमरे लगे हैं और स्टेशन कंट्रोल रूम निगरानी कर रहा है

सिंह ने कहा कि बैग स्कैनर लगाए गए हैं ताकि यात्रियों के बैग की भी जांच की जा सके।

जबकि उत्तर भारत में होली दो दिनों में मनाई जाती है, इसकी तैयारी और सभी संबंधित कार्यक्रम एक सप्ताह पहले से शुरू हो जाते हैं।

छोटी होली और होलिका दहन 7 मार्च (मंगलवार) को मनाया जाएगा। यह प्रदोष काल (जो सूर्यास्त के बाद शुरू होता है) के दौरान चिह्नित किया जाता है, जबकि हिंदू मान्यताओं के अनुसार पूर्णिमा तिथि प्रचलित है।

होली का त्योहार समग्रता और मानवता की भावना का जश्न मनाता है और भारतीय उपमहाद्वीप में वसंत की शुरुआत की शुरुआत करता है। बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक त्योहार, दो दिनों तक मनाया जाता है - होलिका दहन और होली मिलन।

security-tightened-in-ayodhya-for-holi security-for-holi-in-ayodhya ayodhya-under-section-144-imposed-for-holi section-144-imposed-in-ayodhya
Advertisment