Wed, Apr 24, 2024

बरसाना होली: लट्ठमार होली क्या है? मथुरा में इस त्योहार का ऐतिहासिक महत्व

By  Bhanu Prakash -- February 28th 2023 12:55 PM
बरसाना होली: लट्ठमार होली क्या है? मथुरा में इस त्योहार का ऐतिहासिक महत्व

बरसाना होली: लट्ठमार होली क्या है? मथुरा में इस त्योहार का ऐतिहासिक महत्व (Photo Credit: File)

होली भारत में मनाए जाने वाले सबसे बड़े हिंदू त्योहारों में से एक है। यह रंगों का त्योहार है जो लोगों के जीवन में खुशियां और उल्लास लाता है। हालाँकि यह उत्तर भारत में व्यापक रूप से मनाया जाता है, लेकिन कुछ राज्य ऐसे हैं जो होली को बहुत धूमधाम से मनाते हैं और यह इसे अद्वितीय बनाता है। मथुरा में बरसाना अपने 'लठमार होली' उत्सव के लिए प्रसिद्ध है। हर साल, हज़ारों भक्त और पर्यटक 'लठमार होली' देखने के लिए यहाँ शहर की ओर आकर्षित होते हैं, यह त्योहार राधा और कृष्ण के जोड़े का सम्मान करता है। इस साल बरसाना की होली 28 फरवरी को है, लेकिन क्या खास है? आइए इसे यहां देखें।

बरसाना की होली क्यों प्रसिद्ध है?

ऐतिहासिक शहर बरसाना - राधा रानी की भूमि - 28 फरवरी को एक तमाशा देखेगी, जब पुरुष महिलाओं को रंगों से सराबोर करेंगे और महिलाएं डंडों से 'चंचल' तरीके से पुरुषों को भगाने के लिए मारेंगी।

"बरसाना में होली वस्तुतः 'द्वापर' युग का प्रतिनिधित्व करने वाली होली का दोहराव है, जिसमें पुरुष महिलाओं को रंगों से सराबोर करने की कोशिश करते हैं और महिलाएं उन्हें डंडों से हमला करने से रोकती हैं। बरसाना के लाडली मंदिर के पुजारी रास बिहारी ने कहा, पुरुष चमड़े की ढाल लेकर अपनी रक्षा करते हैं।

किंवदंती है कि जब कृष्ण अपनी प्रेमिका पर रंग छिड़कने के लिए बरसाना गए, तो राधा और उनकी सहेलियों ने उन्हें लाठी से मारा और उन्हें शहर से बाहर निकाल दिया। लठमार होली उसी को फिर से बनाना चाहती है।

मथुरा की होली दूसरे शहरों से कैसे अलग है?

“मथुरा में होली लगभग 25 दिनों तक मनाई जाती है। इसे अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग तरीके से मनाया जाता है। शुक्रवार को हमने गोकुल के रमनरेती में 'फूलों की होली' का आयोजन किया। 28 फरवरी को बरसाना में लट्ठमार होली और अगले दिन नंदगांव में लठमार होली है। उसके बाद, हमारे पास वृंदावन में रंगभरनी है। इसलिए, जिले के विभिन्न हिस्सों में होली मनाने के अलग-अलग तरीके हैं। साथ में इसे रंगोत्सव कहा जाता है," जिला मजिस्ट्रेट पुलकित खरे ने कहा।

सुरक्षित होली सेलिब्रेशन के लिए किए गए इंतजाम

अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार (28 फरवरी) को बरसाना में होने वाले त्योहार को लेकर सुरक्षा के भारी इंतजाम किए गए हैं। छह अतिरिक्त एसपी, 14 पुलिस सर्किल अधिकारी, 60 इंस्पेक्टर/एसएचओ, 300 सब-इंस्पेक्टर, 1200 कांस्टेबल, 40 महिला सब-इंस्पेक्टर, 130 महिला कांस्टेबल, चार ट्रैफिक इंस्पेक्टर, 50 ट्रैफिक सब-इंस्पेक्टर और पीएसी की पांच कंपनियां तैनात की जाएंगी. लट्ठमार होली के लिए, उन्होंने कहा।

उन्होंने कहा कि महिलाओं के साथ अवैध गतिविधियों और दुर्व्यवहार को रोकने के लिए महत्वपूर्ण बिंदुओं पर सादे कपड़ों में पुलिस भी तैनात की जाएगी। अधिकारियों ने कहा कि पूरे त्योहार क्षेत्र को छह जोन और 14 सेक्टरों में विभाजित किया गया है, जिसमें एडीएम स्तर के अधिकारी / प्रत्येक जोन के अतिरिक्त एसपी प्रभारी और डिप्टी कलेक्टर स्तर के अधिकारी प्रत्येक सेक्टर के प्रभारी हैं।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पांडेय ने बताया कि वाहनों की पार्किंग के लिए करीब 40 पार्किंग प्वाइंट बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि मंगलवार तक भारी वाहनों के शहर में प्रवेश पर रोक लगा दी गयी है. अधिकारियों के मुताबिक, त्योहार के दौरान साफ-सफाई सुनिश्चित करने के लिए 300 सफाई कर्मचारियों को भी तैनात किया जाएगा।

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो