Mon, May 20, 2024

मूल्यांकन केंद्रों पर धारा 144 के अधीन यूपी बोर्ड परीक्षा की जांच आज से, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

By  Shivesh jha -- March 18th 2023 08:34 AM
मूल्यांकन केंद्रों पर धारा 144 के अधीन यूपी बोर्ड परीक्षा की जांच आज से, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

मूल्यांकन केंद्रों पर धारा 144 के अधीन यूपी बोर्ड परीक्षा की जांच आज से, सुरक्षा के कड़े इंतजाम (Photo Credit: File)

उत्तर प्रदेश बोर्ड द्वारा ली गई परीक्षा पत्र का आज से करी सुरक्षा के बीच मूल्यांकन शुरू हो जायेगा। परीक्षा नियंत्रण अधिकारियों के अनुसार उत्तर प्रदेश में 258 मूल्यांकन केंद्रों पर 3.19 करोड़ बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन आज से शुरू हो रहा है, जिनकी निगरानी सीसीटीवी कैमरों से की जाएगी।

उत्तर प्रदेश सरकार ने मूल्यांकन केंद्रों पर सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाने और 100 मीटर के दायरे में धारा 144 लगाने सहित व्यापक व्यवस्था की है। माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने बताया कि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए 258 केंद्र बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि मूल्यांकन प्रक्रिया शनिवार से शुरू होकर एक अप्रैल तक चलेगी।

उन्होंने कहा कि परिषद ने लगभग 1.86 करोड़ हाई स्कूल परीक्षा उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए 89,698 परीक्षक नियुक्त किए हैं। अन्य 54,235 परीक्षक 1.33 करोड़ इंटरमीडिएट परीक्षा के प्रश्नपत्रों का आकलन करेंगे।

शुक्ल ने कहा कि परीक्षकों, उप मुख्य परीक्षकों और उनके उप नियंत्रकों को संबंधित क्षेत्रीय कार्यालयों में श्रव्य-दृश्य प्रस्तुतियों के माध्यम से त्रुटि मुक्त मूल्यांकन सुनिश्चित करने के लिए प्रशिक्षित किया गया है।

परिषद ने केंद्रों पर मूल्यांकन प्रक्रिया को सुचारू रूप से चलाने के लिए स्थैतिक मजिस्ट्रेटों की प्रतिनियुक्ति की है। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य अपने अधिकार क्षेत्र के सभी मूल्यांकन केंद्रों की निगरानी करेंगे।

सुरक्षा के लिहाज से मूल्यांकन केंद्रों के 100 मीटर के दायरे में सीआरपीसी की धारा 144 लगाई गई है। मूल्यांकन अवधि के अंत तक कम से कम चार सशस्त्र पुलिस गार्ड और सादे कपड़ों में स्थानीय खुफिया इकाई/पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे।

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो