Thu, May 02, 2024

ISRO Chandrayaan-3 mission:सीएम योगी ने ISRO की पूरी टीम को दी शुभकामनाएं, बोले- 'चंद्रयान-3' पूर्णतः सफल हो

By  Shagun Kochhar -- July 14th 2023 02:11 PM -- Updated: July 14th 2023 02:42 PM
ISRO Chandrayaan-3 mission:सीएम योगी ने ISRO की पूरी टीम को दी शुभकामनाएं, बोले- 'चंद्रयान-3' पूर्णतः सफल हो

ISRO Chandrayaan-3 mission:सीएम योगी ने ISRO की पूरी टीम को दी शुभकामनाएं, बोले- 'चंद्रयान-3' पूर्णतः सफल हो (Photo Credit: File)

ब्यूरो: भारत का तीसरा मून मिशन चंद्रयान-3 को लॉन्च हो गया है. इसे आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर से छोड़ा गया. ये देश के लिए बेहद गर्व का समय है. 


वहीं सीएम योगी आदित्यनाथ ने इसरो और पूरी टीम को शुभकामनाएं दी हैं.

सीएम योगी ने दी शुभकामनाएं

सीएम योगी ने ट्वीट कर लिखा 'आदरणीय प्रधानमंत्री श्री @narendramodi जी के दूरदर्शी नेतृत्व में अंतरिक्ष क्षेत्र में महाशक्ति बनने की ओर सतत अग्रसर 'नए भारत' के सामर्थ्य और हौसले की नई उड़ान 'चंद्रयान-3' को आज श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से प्रक्षेपित किया जाएगा।

'आत्मनिर्भर भारत' की आकांक्षाओं एवं प्रौद्योगिकी विकास का प्रतीक 'चंद्रयान-3' अभियान पूर्णतः सफल हो, इस हेतु अनेक मंगलकामनाएं!

स्वर्णिम इतिहास रचने जा रही @isro की पूरी टीम को हार्दिक शुभकामनाएं!'


चंद्रयान-3 मिशन चंद्रमा की सतह पर सुरक्षित और सॉफ्ट लैंडिंग, चंद्रमा पर रोवर के घूमने और इन-सीटू वैज्ञानिक प्रयोगों का प्रदर्शन करेगा. इसरो ने नागरिकों को श्रीहरिकोटा की दर्शक दीर्घा से बहुप्रतीक्षित चंद्रयान-3 के प्रक्षेपण को देखने के लिए आमंत्रित किया है. चांद पर उतरने पर यह एक चंद्र दिवस तक काम करेगा, जो लगभग 14 पृथ्वी दिवस के बराबर है. चंद्रमा पर एक दिन पृथ्वी के 14 दिनों के बराबर होता है. इसरो के पूर्व निदेशक के सिवन ने कहा कि मिशन चंद्रयान-3 की सफलता से गगनयान जैसे कार्यक्रमों का मनोबल बढ़ेगा.

इसरो चंद्रयान-3 मिशन: लाइव स्ट्रीमिंग
-इसरो चंद्रयान-3 अंतरिक्ष यान के प्रक्षेपण को देखने के लिए, आपको ivg.shar.gov.in पर आईडी और पासवर्ड के साथ खुद को पंजीकृत करना होगा.
-अपना पंजीकरण कराने के बाद, आप सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र में लॉन्च व्यू गैलरी से कार्यक्रम को लाइव देख सकते हैं.
-लॉन्चिंग को आप इसरो के आधिकारिक यूट्यूब चैनल और दूरदर्शन पर भी देख सकते हैं.



सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने कहा "विजयी भव"
विश्व प्रसिद्ध उड़िया रेत कलाकार सुदर्शन पटनायक भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) को उसके नवीनतम अंतरिक्ष मिशन चंद्रमा लैंडर, चंद्रयान -3 की सफलता की कामना करते हुए उनके लिए एक सैंड आर्ट बनाया. पटनायक ने गुरुवार को ओडिशा के पुरी समुद्र तट पर "विजयी भव" के संदेश के साथ 500 स्टील के कटोरे और व्यंजन स्थापित करके चंद्रयान 3 की 22 फीट लंबी रेत कला बनाई.


इसरो चंद्रयान-3 मिशन: बजट
चंद्रयान-3 अंतरिक्ष यान लगभग 615 करोड़ रुपये या 75 मिलियन डॉलर के बजट पर बनाया गया है.


चंद्रयान-3 के बारे में जानकारी
चंद्रयान-3 एक लैंडर, एक रोवर और एक प्रोपल्शन मॉड्यूल से लैस है. इसका वजन करीब 3,900 किलोग्राम है. इसरो का तीसरा चंद्र अन्वेषण मिशन आठ पेलोड से सुसज्जित है. चंद्रयान 3 द्वारा किए जाने वाले प्रयोगों में विक्रम लैंडर (अंतरिक्ष वैज्ञानिक विक्रम साराभाई के नाम पर) शामिल है जो 4 उपकरणों को ले जाएगा, प्रज्ञान (बुद्धि के लिए संस्कृत) रोवर दो उपकरणों को ले जाएगा और प्रोपल्शन मॉड्यूल या ऑर्बिटर एक प्रयोग को ले जाएगा.

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो