Sun, Jun 11, 2023

रामनवमी: CM योगी ने गोरखनाथ मंदिर में किया कन्या पूजन, चुनरी ओढ़ाकर कराया भोजन

By  Shagun Kochhar -- March 30th 2023 12:53 PM -- Updated: March 30th 2023 01:53 PM
रामनवमी: CM योगी ने गोरखनाथ मंदिर में किया कन्या पूजन, चुनरी ओढ़ाकर कराया भोजन

रामनवमी: CM योगी ने गोरखनाथ मंदिर में किया कन्या पूजन, चुनरी ओढ़ाकर कराया भोजन (Photo Credit: File)

गोरखपुर: अष्टमी और नवमी तिथि का नवरात्रि में विशेष महत्व है. इन दिनों हवन और कन्या पूजन के बाद व्रत का पारण किया जाता है. इसी चलते गुरुवार को नवमी के दिन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सुबह कन्याओं का पूजन किया. इस दौरान सीएम ने कन्याओं को चुनरी ओढ़ाई और पांव पखारे.

मुख्यमंत्री और गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ ने गोरखनाथ मंदिर में नवमी पूजन परंपरागत तरीके से अपने हाथों से संपन्न की. सीएम ने सबसे पहले सुबह मां भगवती के नौवें स्वरूप सिद्धिदात्री की आराधना की. उसके बाद कन्या पूजन का अनुष्ठान हुआ.

चुनरी ओढ़ाकर कराया भोजन

इस अनुष्ठान में सीएम ने नौ कन्याओं और एक बकुट भैरव के पहले थाल में पांव पखारे और फिर पूजा अर्चना की. कन्या पूजन के लिए 12 बजे का समय निर्धारित था. सीएम के पहुंचने से पहले आमंत्रित कन्या पूजन के लिए स्थान पर पहुंच गईं. सबसे पहले सीएम ने नौ कन्याओं और एक बटुक को खड़ा कर उनका पांव पखारा फिर टीका लगाकर चुनरी ओढ़ाई और आरती की. यही नहीं इसी के साथ सीएम ने कन्याओं को अपने हाथों से भोजन भी करवाया. भोजन करवाने के बाद सीएम ने कन्याओं को दक्षिणा और उपहार दिए. सीएम एक-एक कन्या के पास गए और सभी की थाली में भोजन परोसा. मुख्यमंत्री से मिलने के बाद बच्चे बेहद प्रसन्न नजर आए.


मुख्यमंत्री योगी ने पखारे कन्याओं के पांव

मंदिर में पूजा अर्चना के लिए पहुंचे मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि मातृशक्ति की आराधना हमारे देश की संस्कृति है. इसलिए नवरात्रि के नौवें दिन कन्या पूजन किया जाता है. आपको बता दें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ चैत्र और शारदीय नवरात्रि पर नौ दिन तक व्रत रखते हैं और पूजा अर्चना करते हैं. नवरात्रि में पूजा-पाठ और हवन यज्ञ के बाद सीएम विधि-विधान के साथ नवमी के दिन कन्या पूजन करते हैं और उन्हें भोजन करवाते हैं. 

- PTC NEWS

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो