Sat, May 25, 2024

फर्रुखाबाद: बाढ़ के प्रभावितों को राहत सामग्री देकर सीएम योगी ने लगाया जख्मों पर मरहम

By  Shagun Kochhar -- August 28th 2023 04:08 PM
फर्रुखाबाद: बाढ़ के प्रभावितों को राहत सामग्री देकर सीएम योगी ने लगाया जख्मों पर मरहम

फर्रुखाबाद: बाढ़ के प्रभावितों को राहत सामग्री देकर सीएम योगी ने लगाया जख्मों पर मरहम (Photo Credit: File)

फर्रुखाबाद: मुख्यमंत्री सीएम योगी आदित्यनाथ फर्रूखाबाद जिला पहुंचे. यहां उन्होंने बाढ़ के पैदा हुए हालातों का जायजा लिया. बात दें जिला पिछले 1 महीने से बाढ़ की तबाही झेल रहा है.


सीएम योगी ने वितरित की राहत सामग्री

सीएम योगी ने जिले में पिछले 1 महीने से अधिक समय से चल रही बाढ़ के प्रभावितों को राहत सामग्री देकर उनके जख्मों पर मरहम लगाया. सीएम योगी आदित्यनाथ ने जिले के 116 बाढ़ प्रभावित ग्रामों के ग्रामीण को राहत सामग्री देकर जिला प्रशासन को सीएम ने आदेश दिया कि जब तक बाढ़ होने की दशा में सभी पीड़ितों की सामग्री खत्म होने पर उनको फिर से राहत सामग्री दी जाये.


सीएम योगी आदित्यनाथ में फर्रुखाबाद जनपद में पहुंचकर सैकड़ों की संख्या में पहुंचे. उन्होंने बाढ़ पीड़ितों को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले कई दिनों से फर्रुखाबाद जनपद बाढ़ की त्रासदी से प्रभावित है. प्रदेश में वर्तमान समय में 700 अधिक ऐसे गांव हैं जो बाढ़ से प्रभावित हुए हैं एक तरफ बाढ़ है. वहीं दूसरी तरफ सूखा भी है ये विचित्र स्थिति प्रदेश में देखने को मिल रही है. बहुत सारे जिले ऐसे हैं जहां पर एवरेज से अधिक बारिश हुई है.


फर्रुखाबाद शाहजहांपुर बदायूं बाराबंकी अयोध्या ऐसे जिले हैं, जिनमें गंगा नदी या घाघरा नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. बाढ़ आने से पहले ही प्रदेश सरकार ने इससे निपटने की तैयारी की गई थी. प्रदेश में बाढ़ से निपटने के लिए एनडीआरएफ, एसडीआरएफ समेत पीएसी की कंपनियों को तैनात किया गया. पीड़ित परिवारों को शासन के स्तर पर राहत सामग्री का वितरण लगातार किया जा रहा है. 


फर्रूखाबाद को सरकार की तरफ से राहत

सीएम ने बताया कि 45000 से ज्यादा राशन किट बाढ़ पीड़ितों को जिलों में वितरित की गई है. 1101 बाढ़ शरणालय, 1500 अधिक से अधिक बाढ़ चौकियां बनाई गई. समय से सभी फसलों का नुकसान का सर्वे कराया जा रहा है और किसानों को बाढ़ में हुई फसल के नुकसान का शासन जल्दी मुआवजा देने का काम करेगा. फर्रुखाबाद जिले में 80000 से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं. बाढ़ में गिरे मकान पीड़ितों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिया जाएगा. जिले में 52 चौकिया को बनाया गया है. 125 नाव को बाढ़ पीड़ितों के लिए लगाया गया है.


फर्रुखाबाद जिले में 22000 से अधिक राहत किट वितरित की जा चुकी है. बीमारियों से बचने के लिए लगातार दवाइयां की व्यवस्था की जा रही है. सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री जी की बाढ़ प्रभावित लोगों के प्रति पूरी संवेदना है. उन्होंने भी सभी बाढ़ पीड़ितों को समय पर राहत सामग्री देने का आदेश दिया है. जिसके चलते मैं स्वयं फर्रुखाबाद कासगंज और शाहजहांपुर जनपद का मैं दौरा कर रहा हूं.

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो