Sun, Apr 21, 2024

फर्रुखाबाद: शिव भक्ति का अनोखा तरीका, सब्जी विक्रेता कर रहा 70 किलोमीटर की दंडवत यात्रा, धूप और बारिश भी नहीं तोड़ पा रही हिम्मत 

By  Shagun Kochhar -- August 27th 2023 10:36 AM
फर्रुखाबाद: शिव भक्ति का अनोखा तरीका, सब्जी विक्रेता कर रहा 70 किलोमीटर की दंडवत यात्रा, धूप और बारिश भी नहीं तोड़ पा रही हिम्मत 

फर्रुखाबाद: शिव भक्ति का अनोखा तरीका, सब्जी विक्रेता कर रहा 70 किलोमीटर की दंडवत यात्रा, धूप और बारिश भी नहीं तोड़ पा रही हिम्मत  (Photo Credit: File)

फर्रुखाबाद: सावन के महीने में भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए भक्तों में होड़ रहती है. हर भक्त कुछ अनोखा करके शिव शम्भू का आशीर्वाद पाना चाहता है. इसी कड़ी में फर्रुखाबाद जनपद के कादरीगेट थाना क्षेत्र के पांचाल घाट गंगा तट से एक सब्जी विक्रेता शिव भक्त ने 70 किमी की दंडवत यात्रा शुरू की है और वो नेशनल हाईवे पर धूप और बारिश के बीच करीब 17 किमी की यात्रा कर चुका है.


जनपद हरदोई के थाना लोनार के ग्राम तिरिया निवासी देवेश कुशवाहा और उसके पिता रामचंद्र सब्जी विक्रेता हैं. दोनों ने तीन साल पहले परिवार सहित लखनऊ में जाकर सब्जी बेचने का काम शुरू किया था. देवेश ने थाना बेहटा गोकुल में स्थित भगवान भोलेनाथ के प्रसिद्ध सकाहा मंदिर में मन्नत मांगी थी. कड़ी मेहनत और भगवान भोलेनाथ की कृपा तीन साल में पिता-पुत्र ने मेहनत कर लखनऊ में तीन मंजिला मकान भी बना लिया और कार भी ले ली है और परिवार की माली हालत भी सुधर गई है. जिससे सब्जी विक्रेता खुश हैं. जिसके बाद देवेश ने भगवान भोलेनाथ के मंदिर में दर्शन करने के लिए दंडवत यात्रा शुरू करने की ठान ली.


पांचाल घाट से शुरू हुई सब्जी विक्रेता देवेंद्र कुशवाहा की दंडवत यात्रा शनिवार शाम तक इटावा बरेली हाईवे पर ग्राम डबरी के आगे तक पहुंच गई. देवेश ने बताया की वो अकेले ही चल रहे हैं. नेशनल हाईवे पर वाहनों का अधिक आवागमन होने के चलते दिन में ही यात्रा कर रहे है. एक दिन में करीब 4 से 5 किमी दंडवत यात्रा कर पाते है. ये यात्रा जनपद फर्रुखाबाद से शुरू हुई है और जनपद शाहजहांपुर होते हुए जनपद हरदोई के कई क्षेत्रों से गुजरते हुए भगवान भोलेनाथ के धाम पहुंचेगी. पत्नी सुधा, बच्चे राजू, येशु बीच बीच में देवेश को फोन करके जानकारी ले लेते हैं.


  • Share

ताजा खबरें

वीडियो