Sat, May 18, 2024

धर्मनगरी में पहली बार हुआ ऐसा परिवर्तन, गंगा के बढ़ते जलस्तर के कारण बदला गया विश्व प्रसिद्ध मां गंगा की आरती का स्थान

By  Shagun Kochhar -- July 20th 2023 06:05 PM
धर्मनगरी में पहली बार हुआ ऐसा परिवर्तन, गंगा के बढ़ते जलस्तर के कारण बदला गया विश्व प्रसिद्ध मां गंगा की आरती का स्थान

धर्मनगरी में पहली बार हुआ ऐसा परिवर्तन, गंगा के बढ़ते जलस्तर के कारण बदला गया विश्व प्रसिद्ध मां गंगा की आरती का स्थान (Photo Credit: File)

वाराणसी: गंगा का जलस्तर लगातार बढ़ता जा रहा है. जिसके चलते जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. वहीं वाराणसी में  विश्व प्रसिद्ध मां गंगा की आरती का स्थान जलस्तर बढ़ने के कारण बदल दिया गया है.



वाराणसी में हर रोज दशाश्वमेध घाट पर विश्व प्रसिद्ध मां गंगा की आरती होती है. वहीं बारिश के कारण गंगा के बढ़े जलस्तर को देखते हुए आरती का स्थान बदल दिया गया है. बता दें पहले ये विश्व प्रसिद्ध आरती चबूतरे पर की जाती थी, लेकिन बुधवार को पीछे प्लेटफार्म पर मां गंगा की आरती हुई.


बढ़ता जा रहा गंगा नदी का जलस्तर

बढ़ते हुए जलस्तर के कारण पानी आरती की जगह की ओर बढ़ रहा है. जिसकी वजह से आरती की जगह बदलनी पड़ी है. वहीं कहा जा रहा है कि अभी जलस्तर और बढ़ेगा और आरती की जगह फिर से बदलनी पड़ सकती है. जिसके चलते आरती में बैठने की जगह भी कम होती जा रही है.



श्रद्धालुओं की संख्या में नहीं आई कमी

जलस्तर बढ़ने के कारण आरती की जगह बदली गई, लेकिन आरती में शामिल होने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में कोई कमी नहीं आई है. वहीं आरती के समय गंगा नदी के पास सुरक्षा को बढ़ा दिया गया है. वहीं सेवा निधि के अध्यक्ष सुशांत मिश्रा ने बताया कि हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी मां गंगा का जलस्तर बढ़ गया है, लेकिन मां गंगा की आरती का स्थान पहली बार परिवर्तित किया गया है. उन्होंने बताया कि अब जैसे-जैसे गंगा का जलस्तर बढ़ेगा वैसे-वैसे स्थान बदलता जाएगा. इसके अलावा गंगा का जलस्तर बढ़ने से घाटों का आपसी संपर्क भी टूट गया है. ऐसे में श्रद्धालुओं को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. इसलिए सतर्कता भी मां गंगा की आरती के दौरान बरती जा रही.


  • Share

ताजा खबरें

वीडियो