Tue, May 28, 2024

वन विभाग नाबालिग बच्चों से करवा रहा मजदूरी! वीडियो वायरल होने के बाद मचा हड़कंप

By  Shagun Kochhar -- July 6th 2023 01:12 PM
वन विभाग नाबालिग बच्चों से करवा रहा मजदूरी! वीडियो वायरल होने के बाद मचा हड़कंप

वन विभाग नाबालिग बच्चों से करवा रहा मजदूरी! वीडियो वायरल होने के बाद मचा हड़कंप (Photo Credit: File)

मिर्जापुर: वन विभाग में नाबालिग बच्चों से काम कराने का वीडियो वायरल हो रहा है. चार दिन से महज 150 और 200 रुपये की मजदूरी पर फरसा से गड्ढा कर बीज बोने का काम लिया जा रहा है. यहां पढ़ें पूरा मामला.


जानकारी के मुताबिक, वन विभाग एक तरफ वन महोत्सव मना रहा है, दूसरी तरफ ड्रमंडगंज वनरेंज के बंजारी गांव में बच्चों से बाल मजदूरी कराकर कानून की धज्जियां उड़ा रहा है. ये हम नहीं वो वीडियो कह रहा है जो इन दिनों सोशल मीडिया पर खूब वायरल है. वीडियो के मुताबिक नाबालिग बच्चों से फावड़े से गड्ढे खुदवा कर बीज लगवाने का काम लिया जा रहा है. जिसके बदले उन्हें वन विभाग के कर्मचारी डेढ़ सौ से 200 रुपये का भुगतान कर रहे हैं. 


वीडियो वायरल होने के बाद हुआ बवाल

बता दें उत्तर प्रदेश में 1 एक जुलाई से 7 जुलाई तक वन महोत्सव मनाया जा रहा है. आरोप है कि इसी के चलते वन विभाग के कर्मचारी नाबालिग बच्चों से प्लांटेशन में काम ले रहे हैं. यह नजारा ड्रमंडगंज वन रेंज के बंजारी कंपार्टमेंट नंबर 9 का हैं. जहां वन विभाग द्वारा खोदे गए टेंच गढ्ढों में नाबालिग बच्चों से बीज बुआन का काम करवाया जा रहा है. जिसमें कुछ बच्चे प्राइमरी स्कूली ड्रेस में दिखाई दे रहे हैं. 


ये वीडियो 2 जुलाई का बताया जा रहा है. जहां एक दर्जन से ज्यादा नाबालिगों द्वारा फावड़े से खुदाई कर बीज बुआन का कार्य किया जा रहा हैं. जिसे देख किसी ने वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया. जिसके बाद जनपद के वन विभाग में हड़कंप मचा गया. नाबालिक बच्चों ने बताया कि छोटे बच्चों को 150 तो बड़े को 200 रुपये मजदूरी दिया जा रहा है. 


वायरल वीडियो पर डीएफओ का एक्शन

वहीं सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद डीएफओ ने कहा कि मजदूरों के बच्चे खेल खेल में काम कर रहे थे या उनसे काम करवाया जा रहा था. इसकी जांच कराई जा रही हैं. दोषी पाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी. साथ ही विभाग के अधिकारियों कर्मचारियों को निर्देशित किया गया है कि कोई भी नाबालिग बच्चों से काम नहीं लेगा.


  • Share

ताजा खबरें

वीडियो