Fri, May 03, 2024

गोरखपुर: सीएम योगी ने सावन के पहले दिन शिवलिंग पर किया रुद्राभिषेक, जन कल्याण की कामना की

By  Shagun Kochhar -- July 4th 2023 11:13 AM
गोरखपुर: सीएम योगी ने सावन के पहले दिन शिवलिंग पर किया रुद्राभिषेक, जन कल्याण की कामना की

गोरखपुर: सीएम योगी ने सावन के पहले दिन शिवलिंग पर किया रुद्राभिषेक, जन कल्याण की कामना की (Photo Credit: File)

गोरखपुर: गोरखपुर दौरे के तीसरे दिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सावन के पहले दिन मानसरोवर मंदिर में शिवलिंग पर रुद्राभिषेक किया और जन कल्याण की कामना की.


पवित्र सावन का आज पहला दिन है. इसी के चलते शिवालयों में आज शिव भक्तों का भारी हुजूम दिखाई दे रहा है. वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी सावन के पहले दिन मानसरोवर मंदिर में शिवलिंग पर रुद्राभिषेक किया.


रुद्राभिषेक में इस सामग्रियों का किया गया प्रयोग

सीएम द्वारा किया गया शिवलिंग का रुद्राभिषेक करीब एक घंटे तक चला. इस दौरान सीएम ने अनुष्ठान में आमरस, 11 लीटर दूध, जल, दही, घी, शक्कर, शहद, गंगाजल और गन्ने के रस से अभिषेक किया. वहीं बेलपत्र, सफेद कमल, लाल कमल, कनेर, शमी पत्र, दूब, कुशा, राई, गुड़हल, धतूरा, भांग और श्रीफल भी चढ़ाया. वहीं रुद्राभिषेक के बाद मुख्यमंत्री ने हवन भी किया.  


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ श्रावण मास के पहले दिन सुबह 6 बजे गोरखनाथ मंदिर एवं मानसरोवर मंदिर में पूजा-अर्चना और रुद्राभिषेक किया. इसके बाद उन्होंने गोरखनाथ मंदिर परिसर स्थित अन्य मंदिरों एवं समाधि स्थल पर पूजा-अर्चना की.


इसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सुबह 7 बजे से 8 बजे तक जनता दर्शन में लोगों की समस्याएं सुनी. वहीं इससे पहले सीएम ने गौशाला में गौ सेवा भी की.

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो