Fri, Apr 19, 2024

रामपुरी चाकू को अब नई पहचान दिलाएगी सरकार, कला क्षेत्र से जोड़ने की हो रही तैयारी

By  Shivesh jha -- March 21st 2023 08:49 AM
रामपुरी चाकू को अब नई पहचान दिलाएगी सरकार, कला क्षेत्र से जोड़ने की हो रही तैयारी

रामपुरी चाकू को अब नई पहचान दिलाएगी सरकार, कला क्षेत्र से जोड़ने की हो रही तैयारी (Photo Credit: File)

रामपुरी चाकू कभी बॉलीवुड फिल्मों में कई एक्शन दृश्यों के दौरान गुंडों का पसंदीदा हथियार था और जब वो उसे डायलॉग के साथ चलाता था तो पब्लिक ताली बजाती थे। अब रामपुरी चाकू अमर हो गया है और वह भी आधिकारिक तौर पर। उत्तर प्रदेश के रामपुर जिले में स्थापित 20 फुट के रामपुरी चाकू का सरकार ने सोमवार को उद्घाटन किया।


रामपुरी चाकू रामपुर जिले की विशिष्टताओं में से एक है। सालों पहले रामपुर में चाकू बनाने की कई फैक्ट्रियां थीं, लेकिन धीरे-धीरे चाकू का कारोबार खत्म हो गया और कारीगर दूसरे धंधों में लग गए। 20 फुट लंबे चाकू की स्थापना के साथ, जिला प्रशासन ने रामपुरी चाकू को फिर से जिले के साथ जोड़ने और शिल्प के कारीगरों की मदद करने की पहल की है।

रामपुर शहर विधायक आकाश सक्सेना ने कहा कि रामपुरी चाकू कभी खौफ का रूप माना जाता था, लेकिन सरकार ने इसे कला का नमूना बनाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि सरकार चाकू उद्योग को छूट देने और इसे जीएसटी के दायरे से बाहर रखने पर विचार कर रही है।

चौराहे पर रामपुरी चाकू 52.52 लाख रुपये की लागत से लगाया गया। चाकू को प्रीमियम ग्रेड पीतल और स्टील से बनाया गया है ताकि इसमें आसानी से जंग न लगे। अधिकारी इसे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए भी भेज रहे हैं।

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो