Sun, Apr 14, 2024

IIT Kanpur eMasters Degree: आईआईटी कानपुर निर्माण इंजीनियरिंग में ई-मास्टर्स डिग्री शुरू करेगा

By  Bhanu Prakash -- March 9th 2023 01:37 PM
IIT Kanpur eMasters Degree: आईआईटी कानपुर निर्माण इंजीनियरिंग में ई-मास्टर्स डिग्री शुरू करेगा

IIT Kanpur eMasters Degree: आईआईटी कानपुर निर्माण इंजीनियरिंग में ई-मास्टर्स डिग्री शुरू करेगा (Photo Credit: File)

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर में सिविल इंजीनियरिंग विभाग निर्माण इंजीनियरिंग पर भारत का पहला ऑनलाइन स्नातकोत्तर स्तर का कार्यक्रम शुरू करेगा।

यह कार्यक्रम संस्थान द्वारा चलाए जा रहे ईमास्टर्स डिग्री प्रोग्राम में एक नया अतिरिक्त है। यह 'स्थायी निर्माण प्रथाओं और परियोजना प्रबंधन' पर केंद्रित है। आईआईटी कानपुर संकायों और उद्योग विशेषज्ञों द्वारा डिजाइन किए गए इस कार्यक्रम का उद्देश्य भारत में तेजी से बढ़ते बुनियादी ढांचे और निर्माण क्षेत्रों की जरूरतों को पूरा करना है।

आधिकारिक सूचना के अनुसार, "इस कार्यक्रम का उद्देश्य सिविल इंजीनियरों और वास्तुकारों को न्यूनतम संसाधनों और ऊर्जा आवश्यकताओं का उपयोग करके और न्यूनतम कार्बन पदचिह्न के साथ परियोजनाओं को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए ज्ञान और कौशल से लैस करना है।"

इसमें टिकाऊ डिजाइन और निर्माण, हरित निर्माण सामग्री, परियोजना प्रबंधन और टिकाऊ परियोजनाओं के लिए वित्त पोषण सहित कई विषयों को शामिल किया जाएगा। कार्यक्रम के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार एक से तीन साल के बीच कहीं भी डिग्री पूरी कर सकते हैं। आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है, "सीनेट द्वारा अनुमोदित डिग्री प्रोग्राम में आईआईटी कानपुर कैंपस विजिट, मेंटरशिप और करियर सपोर्ट शामिल है।"

IIT कानपुर में अभी नौ ईमास्टर्स प्रोग्राम चल रहे हैं। यह कार्यक्रम जुलाई में शुरू किया जाएगा और मार्च के अंत तक आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट emasters.iitk.ac.in पर विजिट करते रहें।

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो