Sat, May 25, 2024

सावन का आखिरी सोमवार, यहां करें वाराणसी में स्थित काशी विश्वनाथ धाम के दर्शन

By  Shagun Kochhar -- August 28th 2023 11:36 AM
सावन का आखिरी सोमवार, यहां करें वाराणसी में स्थित काशी विश्वनाथ धाम के दर्शन

सावन का आखिरी सोमवार, यहां करें वाराणसी में स्थित काशी विश्वनाथ धाम के दर्शन (Photo Credit: File)

ब्यूरो: आज सावन का आखिरी सोमवार है. जिसके चलते शिव मंदिरों में भक्तों की खासी भीड़ देखने को मिली. आज इस पावन महीने का आखिरी सोमवार है. बता दें 31 अगस्त को सावन खत्म हो रहा है. 


कीजिए काशी विश्वनाथ धाम के दर्शन

सबसे पहले हम आपको शिव की नगरी वाराणसी में स्थित काशी विश्वनाथ धाम के दर्शन करवाते हैं. जहां सुबह सावन के सोमवार के दिन शिव भक्तों ने शिवलिंग का अभिषेक किया. श्री काशी विश्वनाथ धाम में सावन के अंतिम सोमवार पर सुबह 8 बजे तक लगभग ढाई लाख श्रद्धालुओं ने बाबा के दर्शन पूजन किया.



प्रयागराज के मंदिरों उमड़ा जन सैलाब

प्रयागराज के शिवालयों में शिव भक्तों का भारी हुजूम उमड़ पड़ा. यमुना तट स्थित मनकामेश्वर महादेव के मंदिर में ब्रह्म मुहूर्त से ही शिवभक्त लंबी लाइनों में लगकर भगवान भोलेनाथ को प्रिय चीजें अर्पित कर रहें हैं. कोई बेलपत्र, धतूरा, फूल अर्पित कर रहा है तो कोई भगवान भोलेनाथ को दुग्ध अभिषेक कर अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति की कामना कर रहा है. हर कोई आज के दिन भगवान भोलेनाथ की आराधना में लीन नज़र आ रहा है. श्रावण का आखिरी सोमवार होने के चलते शिव भक्तों के भारी हुजूम को देखते हुए शिवालयों में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर भी चाक चौबंद इंतजाम किए गए हैं.




श्रावण मास में सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा-अर्चना का अलग महत्व है. ऐसी मान्यता है कि सावन मास में भगवान भोले शंकर अपने पूरे परिवार के साथ शिवालय में विराजमान रहते हैं. सावन मास के सोमवार के दिन भगवान भोले शंकर की पूजा-अर्चना कर जलाभिषेक करने वाले भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती है. सोमवारी व्रत रखने वाले भक्तों पर भगवान शिव की खास कृपा रहती है. यही वजह है कि आज के दिन आज के दिन बड़ी संख्या में भगवान भोलेनाथ के भक्त उनकी आराधना के लिए शिवालयों में पहुंचे हैं.

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो