Sun, Apr 21, 2024

1 अप्रैल से महंगी होगी शराब और बीयर, जानें क्या है नया रेट

By  Shagun Kochhar -- March 30th 2023 02:11 PM
1 अप्रैल से महंगी होगी शराब और बीयर, जानें क्या है नया रेट

1 अप्रैल से महंगी होगी शराब और बीयर, जानें क्या है नया रेट (Photo Credit: File)

उत्तर प्रदेश के शराब और बीयर के शौकीनों को झटका लगने वाला है. क्योंकि 1 अप्रैल से  यूपी में शराब और बीयर महंगी हो जाएगी. प्रदेश सरकार की पिछले दिनों जारी की गई नई आबकारी नीति 1 अप्रैल से लागू हो जाएगी. इस नीति के तहत लाइसेंस फीस और आबकारी शुल्क में बढ़ोतरी किए जाने से नया वित्तीय वर्ष शुरू होने पर सभी लाइसेंसी फुटकर दुकानों पर बीयर और देसी और अंग्रेजी शराब के दामों में बढ़ोतरी होगी.

10 फीसदी बढ़ोतरी की मंजूरी

आपको बता दें जनवरी 2023 में प्रदेश मंत्रिमंडल ने शराब और बीयर के लाइसेंस में 10 फीसदी बढ़ोतरी को मंजूरी दी थी. उत्तर प्रदेश सरकार ने नई आबकारी नीति को मंजूरी दी. जिसके चलते अब 1 अप्रैल से शराब और बीयर के दाम बढ़ जाएंगे. सरकार का लक्ष्य शराब और बीयर से ज्यादा से ज्यादा कमाई का है. इसके अलावा मॉडल शॉप पर शराब पिलाने के लिए अब 2 लाख रुपये की जगह 3 लाख रुपये का सालाना शुल्क देना होगा.

कितनी महंगी हुई शराब

देसी शराब की बात करें तो इसमें 42.8 डिग्री तीव्रता का क्वार्टर 1 अप्रैल से 75 रुपये के बजाए 90 रुपये का होगा. 36 डिग्री तीव्रता का देसी शराब का क्वार्टर 65 रुपये के बजाए 70 रुपये का खरीदना होगा. वहीं अंग्रेजी शराब के क्वार्टर, अद्धे और बोतल के दामों में भी बढ़ोतरी होगी. इसमें 15 से 25 रुपये तक की बढ़ोतरी होगी.

वहीं बीयर के केन में औसतन 10 रुपये और बोतल पर 20 रुपये की बढ़ोतरी होगी. वहीं कुछ ब्राण्ड्स की बीयर में और ज्यादा बढ़त हो सकती है.

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो