Sat, May 04, 2024

लखनऊ में बड़ा हादसा, निर्माणाधीन अपार्टमेंट का हिस्सा धंसा, 5 झोपड़ियां भी जमीदोज, दो माह की मासूम समेत पिता की मौत, 12 लोगों को रेस्क्यू किया गया

By  Shagun Kochhar -- September 29th 2023 01:09 PM
लखनऊ में बड़ा हादसा, निर्माणाधीन अपार्टमेंट का हिस्सा धंसा, 5 झोपड़ियां भी जमीदोज, दो माह की मासूम समेत पिता की मौत, 12 लोगों को रेस्क्यू किया गया

लखनऊ में बड़ा हादसा, निर्माणाधीन अपार्टमेंट का हिस्सा धंसा, 5 झोपड़ियां भी जमीदोज, दो माह की मासूम समेत पिता की मौत, 12 लोगों को रेस्क्यू किया गया (Photo Credit: File)

लखनऊ/जय कृष्ण: लखनऊ के पीजीआई कोतवाली क्षेत्र में निर्माणाधीन अपार्टमेंट का एक हिस्सा गिर जाने के कारण मलबे में दबने से मासूम समेत दो लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। 


हादसे के दौरान निर्माणाधीन अपार्टमेंट की मल्टी लेवल पार्किंग की खुदाई का काम चल रहा था, जिससे बिल्डिंग का एक हिस्सा गिर गया, और उसके आसपास की 5 झोपड़ियां भी जमीदोज हो गई। मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड और एसडीआरएफ की टीमों ने करीब 3 घंटे रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर 12 लोगों को बाहर निकाला।


घटना लखनऊ के पीजीआई कोतवाली क्षेत्र के सेक्टर-12 इलाके में बृहस्पतिवार रात करीब 11:30 बजे की है। कालिंदी पार्क के पास निर्माणाधीन अपार्टमेंट का एक हिस्सा अचानक ढह गया। उसकी चपेट में मजदूरों की पांच झोपड़ियां आने से 12 लोग मलबे में दब गए। पुलिस, दमकलकर्मी व एसडीआरएफ की टीमों ने देर रात तक सभी को मलबे से किसी तरह निकाला और ट्रामा-2 में भर्ती कराया। जहां प्रतापगढ़ निवासी मुकादम (35) व बेटी आयशा (दो माह) की मौत हुई।


एडीसीपी पूर्वी अली अब्बास ने बताया कि अंतरिक्ष अबरिल ग्रीन नाम से एक अपार्टमेंट का निर्माण हो रहा है। उससे सटे रोड के किनारे कई मजदूर पांच झोपड़ियां बनाकर परिवार संग रह रहे हैं। एडीसीपी ने बताया कि रात एक बजे तक मलबे में दबे लोगों को निकाला गया। सभी को ट्रामा-2 में भर्ती कराया गया।


घटनास्थल के पास मौजूद लोगों ने बताया कि निर्माणाधीन अपार्टमेंट में बृहस्पतिवार दोपहर जेसीबी से बेसमेंट की खोदाई की गई थी। इसके चलते इमारत को नुकसान पहुंचा और देर रात उसका कुछ हिस्सा भरभरा कर ढह गया। निर्माणाधीन अपार्टमेंट में मजदूर का काम करने वाली बीकेटी निवासी सुनील ने बताया कि वह रोड के दूसरी तरफ झोपड़ी डालकर रहता है। रात को सभी लेबर खाना-पीना खाकर लेटे थे। कुछ झोपड़ी के अंदर थे तो कुछ गर्मी के चलते बाहर थे। करीब 11.30 बजे अचानक जोरदार धमाके की आवाज का एहसास हुआ। लगा कि बम फट गया हो। हड़बड़ा कर बाहर निकला तो देखा कि निर्माणाधीन अपार्टमेंट का एक हिस्सा ढह गया था और झोपड़ियां उसमें समा गईं थीं। बिना सोचे-समझे वह मलबे में कूद गया और लोगों को तलाशने लगा। इस बीच पुलिस और दमकलकर्मी पहुंच गए।


मौके पर मौजूद लोगों ने बताया कि पांच झोपड़ियों में चार पुरुष, दो बच्चे और एक महिला थी। घटना के वक्त पांच अन्य मजदूर भी खड़े थे। वह लोग भी अपार्टमेंट का हिस्सा ढहते ही उसमें गिर पड़े। लोगों ने किसी तरह पांचों को बाहर निकाला और अस्पताल में भर्ती कराया। निर्माणाधीन अपार्टमेंट के पास ही कई अपार्टमेंट बने हैं। हादसे के बाद लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए। हादसे से इलाकाई लोगों में दहशत है। हादसे में अभिजीत कुमार, चंदन कुमार, दरोगा, रूकसाना, गोलू, अफसाना, लालबाबू और चार अन्य लोग घायल हुए हैं।

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो