Wed, Oct 04, 2023

बांके बिहारी मंदिर हादसा: जर्जर इमारतों को कई बार जारी हुए नोटिस, नहीं लिया संज्ञान- नगर निगम

By  Shagun Kochhar -- August 17th 2023 12:12 PM
बांके बिहारी मंदिर हादसा: जर्जर इमारतों को कई बार जारी हुए नोटिस, नहीं लिया संज्ञान- नगर निगम

बांके बिहारी मंदिर हादसा: जर्जर इमारतों को कई बार जारी हुए नोटिस, नहीं लिया संज्ञान- नगर निगम (Photo Credit: File)

मथुरा: बांके बिहारी मंदिर के पास गिरी इमारत के मालिक के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है. पुलिस ने बताया कि नगर निगम के कनिष्ठ अभियंता योगेन्द्र सिंह ने विष्णु शर्मा के खिलाफ गैर इरादतन हत्या के आरोप में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है. जर्जर इमारतों को पहले भी नोटिस जारी किए गए थे, लेकिन मालिकों ने आदेशों का पालन नहीं किया गया. 


बता दें, वृंदावन में एक बड़ा हादसा हुआ था. जिसमें पांच लोगों की मौत हो गई. दरअसल बांके बिहारी मंदिर के पास दुसायत मोहल्ले में एक मकान का छज्जा गिर गया जिसमें पांच लोगों की जान चली गई.


मकान मालिकों को ठहराया जा रहा जिम्मेदार

वहीं नगर निगम ने इस हादसे का जिम्मेदार मकान मालिकों को ठहराया है. नगर निगम के अवर अभियंता ने मकान स्वामियों के खिलाफ वृंदावन कोतवाली में मुकदमा दर्ज करवाया. वहीं इस हादसे के बाद आईपीसी की धारा 304A, 337, 338 के तहत मामला दर्ज किया गया है. 


नोटिस के बाद भी मकान मालिकों ने नहीं उठाए कदम- निगम

बता दें 12 जुलाई को नगर निगम ने मकान स्वामियों गिरधर, विष्णु, छैल बिहारी, लाला को नोटिस दिया था. नोटिस मिलने के बाद भी मकान स्वामियों ने क्षतिग्रस्त कमजोर छज्जे और दीवार का कोई संज्ञान नहीं लिया. वहीं बांके बिहारी मंदिर के आस पास के 5 जर्जर मकानों को निगम ने चिन्हित किया. निगम पहले भी कई मकान स्वामियों को नोटिस दे चुका है. वहीं नोटिस के बाद भी मकान स्वामियों द्वारा कोई कदम न उठाने पर अब निगम अभियान चलाएगा.


सर्वे के लिए अधिकारियों की टीम गठित

वृंदावन क्षेत्र में जर्जर भवन और मकानों के सर्वे के लिए डीएम ने अधिकारियों की टीम गठित कर दी है. अपर नगर आयुक्त कांति शेखर, डिप्टी कलेक्टर रितु सिरोही, राजकुमार भास्कर, प्रसून द्विवेदी कार्याधिकारी एमवीडीए, एके सिंह मुख्य अभियंता नगर निगम और मनोज मिश्रा मुख्य अभियंता एमवीडीए जर्जर भवनों के सर्वे टीम में नामित हैं.


सीएम ने लिया संज्ञान

वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद मथुरा में पुरानी बिल्डिंग गिरने से हुए हादसे का संज्ञान लिया है. मुख्यमंत्री ने इस हादसे में हुई जनहानि पर गहरा शोक व्यक्त किया. उन्होंने दिवंगत आत्मा की शांति की कामना करते हुए शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है. इसके साथ ही सीएम ने घायलों को तत्काल अस्पताल पहुंचकर जिला प्रशासन के अधिकारियों को उनके समुचित उपचार के निर्देश दिए हैं. साथ ही घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की भी कामना की है.

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो