Tue, May 21, 2024

मथुरा: श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर्व पर जेल के कैदियों द्वारा बनाई गई पोशाक पहनेंगे ठाकुर जी, जानें क्या है खास

By  Shagun Kochhar -- September 7th 2023 01:02 PM
मथुरा: श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर्व पर जेल के कैदियों द्वारा बनाई गई पोशाक पहनेंगे ठाकुर जी, जानें क्या है खास

मथुरा: श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर्व पर जेल के कैदियों द्वारा बनाई गई पोशाक पहनेंगे ठाकुर जी, जानें क्या है खास (Photo Credit: File)

मथुरा: श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर्व पर जन जन के आराध्य ठाकुर श्री बांके बिहारी मथुरा जेल के कैदियों द्वारा बनाई गई पोशाक पहनेंगे. प्रदेश के कारागार मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने बुधवार को वैदिक मंत्रोचार के साथ पोशाक ठाकुर जी को अर्पित की. मथुरा जेल में निरुद्ध आठ कैदियों ने पंद्रह दिन की कड़ी मेहनत के बाद ठाकुर जी के लिए रेशम जरी की पोशाक तैयार की है.


पहली बार जेल में बनी पोशाक पहनेंगे ठाकुर जी

बता दें वैसे तो कैदियों के लिए संचालित कल्याणकारी कार्यक्रम के तहत पोशाक सिलाई प्रशिक्षण दिया जाता है, लेकिन पहली बार जेल में बनी पोशाक ठाकुर जी के लिए बनाने का विचार आने पर जेल अधीक्षक ब्रजेश कुमार ने आठ सिलाई प्रशिक्षित कैदियों को इसके लिए तैयार किया. पोशाक के कपड़े का चयन करने के बाद जेल अधीक्षक ने सारी सामग्री कैदियों को उपलब्ध करा दी. करीब पंद्रह दिन की मेहनत के बाद कैदियों ने ये पोशाक तैयार कर दी. 


कैसी है पोशाक?

हल्के पीले रंग में रेशम जरी के कपड़े पर स्टोन वर्क किया गया है. परंपरा के अनुरूप ग्यारह भाग तैयार किए गए हैं. जिनमें पटका, लहंगा, कटि वस्त्र, जामा, पायजामा, साड़ी, इकलाई शामिल हैं. बुधवार को लखनऊ से वृंदावन पहुंचे कारागार मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने वैदिक मंत्रोचार के मध्य विधिवत पूजा अर्चना कर यह पोशाक मंदिर सेवायत गोपी गोस्वामी, श्री नाथ गोस्वामी को भेंट की. जो गुरुवार को राजभोग सेवा के समय धारण करेंगे.


  • Share

ताजा खबरें

वीडियो