Sat, Apr 20, 2024

महराजगंज में पीएम मोदी ने किया इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट लैंडपोर्ट का  शिलान्यास

By  Shagun Kochhar -- June 1st 2023 06:25 PM
महराजगंज में पीएम मोदी ने किया इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट लैंडपोर्ट का  शिलान्यास

महराजगंज में पीएम मोदी ने किया इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट लैंडपोर्ट का  शिलान्यास (Photo Credit: File)

महराजगंज: जनपद के भारत नेपाल की अंतरराष्ट्रीय सोनौली सीमा पर बहुप्रतीक्षित इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट (आईसीपी) लैंडपोर्ट का शिलान्यास गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहाल ने संयुक्त रूप से वर्चुअल तरीके से किया.


सोनौली सीमा के पास केवटलिया गांव में 100 एकड़ से ज्यादा की भूमि में लगभग 500 करोड़ की लागत से इस लैंडपोर्ट का निर्माण किया जाएगा. जिसमें कस्टम, एसएसबी, पुलिस, इमीग्रेशन सहित सभी एजेंसियां एक ही परिसर में होंगी.


लैंडपोर्ट के निर्माण से होंगे ये फायदे-

सोनौली सीमा पर लैंडपोर्ट के निर्माण से एक तरफ जहां दोनों देशों के व्यापार में तेजी के साथ पर्यटकों को कई सुविधाएं मिलेंगी. वहीं इसके निर्माण से दोनों देशों के संबंधों में और भी मजबूती आएगी. 


सोनौली सीमा पर आयोजित शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी और लैंडपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के सेक्रेटरी विवेक वर्मा सहित कस्टम एसएसबी पुलिस इमीग्रेशन और कई संबंधित विभागों के अधिकारी और जनप्रतिनिधि और नेपाल के भी सुरक्षा एवं शासकीय अधिकारी मौजूद रहे. 


दोनों देशों के व्यापार में आएगी तेजी- केंद्रीय मंत्री

शिलान्यास कार्यक्रम में पहुंचे केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने कहा कि लैंडपोर्ट के निर्माण से दोनों देशों के व्यापार में तेजी के साथ संबंधों में और प्रगाढ़ता आएगी.


  • Share

ताजा खबरें

वीडियो