Wed, May 08, 2024

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की सौगात देंगे PM नरेंद्र मोदी, सचिन तेंदुलकर, कपिल देव समेत कई नामचीन क्रिकेटर रहेंगे मौजूद

By  Shagun Kochhar -- September 21st 2023 04:28 PM
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की सौगात देंगे PM नरेंद्र मोदी, सचिन तेंदुलकर, कपिल देव समेत कई नामचीन क्रिकेटर रहेंगे मौजूद

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की सौगात देंगे PM नरेंद्र मोदी, सचिन तेंदुलकर, कपिल देव समेत कई नामचीन क्रिकेटर रहेंगे मौजूद (Photo Credit: File)

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 23 सितंबर को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर आएंगे. एक दिवसीय दौरे पर पीएम मोदी करीब 4 घंटे तक काशी में रहेंगे. पीएम मोदी के दौरे की तैयारियां अंतिम चरण में हैं. 


मंडल आयुक्त कौशल राज शर्मा ने बताया कि पीएम मोदी काशी सहित पूर्वांचल की जनता को अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम की सौगात देंगे. गंजारी में 451 करोड़ रुपए की लागत से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनने वाला है. पीएम मोदी स्टेडियम का आधारशिला रखेंगे. इस दौरान काशीवासियों को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, अटल आवासीय विद्यालय समेत करोड़ों की सौगात देंगे। वहीं जनसभा को संबोधित करेंगे.


 रोड शो भी कर सकते हैं पीएम मोदी

पीएम संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय से सिगरा रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर तक रोड शो भी कर सकते हैं. ऐसे में शासन-प्रशासन तैयारी में जुटा है. लोकसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री का वाराणसी दौरा अहम माना जा रहा है. पीएम अपने संसदीय क्षेत्र की जनता को करोड़ों की सौगात देंगे. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के शिलान्यास के दौरान पीएम के साथ मंच पर क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ी भी मौजूद रहेंगे.


शिवमय होगा क्रिकेट स्टेडियम

स्टेडियम में काशी की सांस्कृतिक धरोहर और शिव की झलक देखने को मिलेगी. डिजाइन में डमरू, त्रिशूल, बेलपत्र की आकृति शामिल है. प्रधानमंत्री मोदी रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में काशी सांसद सांस्कृतिक महोत्सव के प्रतिभागियों की प्रस्तुति देंखेंगे. बाबा विश्वनाथ की नगरी में बनने वाले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का स्वरूप भी शिवमय होगा. स्टेडियम में त्रिशूल, जमरू व बेलपत्र की संचरना दिखेगी. वहीं सीटिंग अरेंजमेंट गंगा घाटों की सीढ़ियों की तरह होगा. जिला प्रशासन की ओर से इसकी डिजाइन जारी की गई है.


पीएम मोदी रखेंगे क्रिकेट स्टेडियम की नींव

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 23 सितंबर को गंजारी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की नींव रखेंगे. इसके साथ ही स्टेडियम निर्माण का काम शुरू हो जाएगा. शिव की नगरी में बनने वाले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की डिजाइन शिवमय तैयार की गई है. इसके वास्तु में डमरू, त्रिशूल, बेलपत्र शामिल किया गया है. स्टेडियम की छत अर्धचंद्राकार होगी. इस स्टेडियम में एक साथ 45 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी, इसके अलावा फिलहाल इस स्टेडियम को डे-नाइट मैच के लिए तैयार किया जा रहा है.


स्टेडियम के लाउंज और प्रवेश द्वार डमरू के आकार के होंगे. बाहरी हिस्सा भोलेनाथ को अत्यंत प्रिय बेलपत्र की आकृति के रूप में सजाया जाएगा. धातु से बने बेलपत्र से इसे सुसज्जित किया जाएगा. फ्लड लाइटों के स्टैंड त्रिशूल के आकार के होंगे. लगभग 30 एकड़ में बनने वाले स्टेडियम के निर्माण में 451 करोड़ रुपये लागत आएगी. स्टेडियम में सात पिच होंगी. 


  • Share

ताजा खबरें

वीडियो