Sat, May 04, 2024

प्रयागराज: अतीक अहमद की मौत के बाद बेसहारा हुए उसके कुत्तों को मिल गया रखवाला, जानें किसने किया अडॉप्ट

By  Shagun Kochhar -- September 12th 2023 12:51 PM
प्रयागराज: अतीक अहमद की मौत के बाद बेसहारा हुए उसके कुत्तों को मिल गया रखवाला, जानें किसने किया अडॉप्ट

प्रयागराज: अतीक अहमद की मौत के बाद बेसहारा हुए उसके कुत्तों को मिल गया रखवाला, जानें किसने किया अडॉप्ट (Photo Credit: File)

प्रयागराज: बाहुबली अतीक अहमद का साम्राज्य और रुद्राक्ष की उनके कुत्ते भी मुख्यमंत्री से हाथ मिलाया करते थे बात उन दिनों की है जब समाजवादी पार्टी के संरक्षक और संस्थापक मुलायम सिंह यादव ने मुख्यमंत्री पद पर रहते हुए प्रयागराज आगमन के दौरान अतीक अहमद के घर पहुंच कर उनके कुत्तों से हाथ मिलाया था यह वह वाक्य था जब अतीक अहमद सिर्फ एक नाम नहीं बल्कि पूरी एक साम्राज्य का प्रतीक हुआ करता था।


धीरे-धीरे अतीक अहमद के साम्राज्य के साथ-साथ अतीक अहमद का पतन होना शुरू हो गया जिसके बाद अतीक अहमद और उससे जुड़ी हुई चीजों पर प्रशासन का बुलडोजर और नियत हावी होता चला गया। अतीक अहमद के साम्राज्य के बाद अतीक अहमद के ग्रेट डैन नस्ल के कुत्ते दर ब दर भूखे बेसहारा हो कर अतीक अहमद के टूटे घर के बाहर बाड़े में रह रहे थे। आस पड़ोस के लोग प्रशासन के डर से इन कुत्तों को खाना तक देने से डरते थे। यदा कदा कोई इन भूखे कुत्तों को चुपचाप खाना खिला दिया करता था। इसके बाद लखनऊ के एक एनजीओ की मदद से इन कुत्तों को नगर निगम के कांजी हाउस में रखवा दिया गया था अब इन कुत्तों को रखवाला मिल गया है।


अतीक अहमद के कुत्तों को मिल गया रखवाले

प्रयागराज के असरवाल कला के रहने वाले तौकीद अली ने दो कुत्तों को और दरियाबाद निवासी अमन अंसारी ने एक कुत्ते को अडॉप्ट कर लिया है। इसके बाद यह कुत्ते अब चैन की जिंदगी जीने के लिए भेजे गए हैं। नगर निगम से इन कुत्तों को उनके मालिकों को सुपुर्द कर दिया गया है और उन्हें निर्देशित किया गया है कि हर महीने कुत्तों के विषय में पूरी जानकारी जिसमें उनकी तबीयत, उनको दिए जाने वाले खाने, दवाइयां आदि के विषय में नगर निगम को अवगत कराया जाए। इसके अलावा किसी भी प्रकार की बीमारी या अन्य किसी भी आकस्मिक स्थिति में अतीक अहमद की इन कुत्तों को नगर निगम में पशुधन अधिकारी के समक्ष प्रस्तुत कर उनकी जांच करने की व्यवस्था की भी बात सशर्त दिया गया है।


इस विषय में जानकारी देते हुए पशुधन अधिकारी विजय अमृतराज ने बताया कि ग्रेट डेन नस्ल के यह कुत्ते काफी महंगे और दुर्लभ प्रजाति के हैं इसलिए इनके मालिकों को टोकन रजिस्ट्रेशन के बाद सुपुर्द किया गया है और इनके देखरेख और खानपान की समुचित व्यवस्था रहे, इसके लिए कई शर्तें लगाई गई है और यदि उनके मालिक इन शर्तों को पूरा नहीं करते हैं तो न केवल कुत्तों को नगर निगम के कांजी हाउस में वापस लाया जाएगा, बल्कि इनको अडॉप्ट करने वाले मालिकों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।


  • Share

ताजा खबरें

वीडियो