Wed, Jun 07, 2023

वाराणसी को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम देने की तैयारी लगभग पूरी, 2024 में बनकर होगा तैयार

By  Shivesh jha -- March 20th 2023 02:37 PM
वाराणसी को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम देने की तैयारी लगभग पूरी, 2024 में बनकर होगा तैयार

वाराणसी को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम देने की तैयारी लगभग पूरी, 2024 में बनकर होगा तैयार (Photo Credit: File)

लखनऊ और कानपुर के बाद अब उत्तर प्रदेश के वाराणसी में प्रदेश का तीसरा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनने के लिए तैयार है, जिसपर इसी साल मई-जून तक शुरू होने की सम्भावना है। राज्य सरकार ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के लिए वाराणसी के राजातालाब क्षेत्र में 31 एकड़ जमीन चिन्हित की है, जिसे उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को सौंपी जाएगी।

बीसीसीआई के सचिव जय शाह और बीसीसीआई उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने इस संबंध में इस सप्ताह की शुरुआत में वाराणसी का दौरा भी किया था।उत्तर प्रदेश सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण के लिए राजातालाब तहसील के गंजरी गाँव में लगभग 31 एकड़ भूमि चिन्हित की है। 

यूपीसीए के निदेशक युद्धवीर सिंह ने बताया कि कानपुर में ग्रीन पार्क और लखनऊ में अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम के बाद यह राज्य का तीसरा ऐसा स्टेडियम होगा जहां अंतरराष्ट्रीय मैच खेले जाएंगे। उन्होंने कहा कि नए स्टेडियम का निर्माण कार्य इस साल मई-जून तक शुरू हो जाएगा और स्टेडियम के 2024 के अंत तक पूरा होने की संभावना है।

सिंह ने कहा कि प्रस्तावित क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण की लागत लगभग 300 करोड़ रुपये है। उन्होंने कहा कि प्रस्तावित अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार बनाया जाएगा जिसमे 30,000 दर्शकों के बैठने की क्षमता होगी।

चिन्हित जमीन को यूपीसीए को इस महीने के अंत तक 30 साल की लीज पर दे दी जाएगी। लीज के एवज में यूपीसीए यूपी सरकार को हर साल 10 लाख रुपये देगा। इसके बाद यूपीसीए अपना स्टेडियम बनाएगा। शर्मा ने यह भी कहा कि यह संभव है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस साल जून में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की नींव रखें।

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो