Advertisment

अयोध्या: राम मंदिर को फोर-लेन 'परिक्रमा' रोड से जोड़ा जाएगा, 1,166 करोड़ रुपये स्वीकृत

अयोध्या में राम मंदिर, भविष्य में परिक्रमा करने वाले भक्तों की संख्या में काफी वृद्धि होगी। एक शीर्ष अधिकारी के अनुसार अयोध्या में बन रहे नए राम मंदिर को जोड़ने के लिए चार लेन चौदह कोसी परिक्रमा मार्ग बनाया जाएगा।

author-image
Shivesh jha
Updated On
New Update
अयोध्या: राम मंदिर को फोर-लेन 'परिक्रमा' रोड से जोड़ा जाएगा, 1,166 करोड़ रुपये स्वीकृत

अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण तेजी से हो रहा है, इसलिए भविष्य में परिक्रमा करने वाले भक्तों की संख्या में काफी वृद्धि होगी। एक शीर्ष अधिकारी के अनुसार अयोध्या में बन रहे नए राम मंदिर को जोड़ने के लिए चार लेन चौदह कोसी परिक्रमा मार्ग बनाया जाएगा।

Advertisment

प्रत्येक वर्ष दीवाली के उत्सव के दौरान दस हज़ार से अधिक उपासक एक लेन वाली सड़क पर आ सकते हैं। यह लेन परिक्रमा को पूरा करने के लिए मंदिर और शहर का चक्कर लगाती है। अधिकारियों को राम मंदिर निर्माण की तीव्र प्रगति के परिणाम स्वरूप परिक्रमा करने वालों की संख्या में बड़ी वृद्धि का अनुमान है।

राज्य सरकार ने परिक्रमा मार्ग की चार लेन परियोजना के लिए 1,166 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं। अयोध्या के जिलाधिकारी नीतीश कुमार ने पीटीआई से बताया कि सरकार ने चौदह कोसी परिक्रमा मार्ग के 25 किमी लंबे चौड़ीकरण से प्रभावित घरों और दुकानों की रजिस्ट्री के साथ मुआवजे के भुगतान की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

उन्होंने कहा कि एक हजार से अधिक घरों और व्यवसायों के साथ-साथ लगभग 23 मंदिर विस्थापित हो रहे हैं। इन सभी का रजिस्ट्रेशन कर मुआवजा दिया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि चौड़ीकरण कर उपयोगिता नाला बनाया जाएगा। इस परियोजना में भूमिगत विद्युत केबल लगाई जाएगी और सीवर लाइन का निर्माण किया जाएगा। डीएम ने कहा कि जलापूर्ति बिछाई जाएगी और पौधरोपण कर सौंदर्यीकरण भी किया जाएगा।

up-news up-government ayodhya ram-mandir ram-mandir-linked-parikrama-road
Advertisment