Sat, Apr 27, 2024

मिर्जापुर: स्कूली छात्रों ने बनाए भारतीय सैनिकों के लिए ‘वंडर शूज’, जवानों के लिए बेहद काम के हो सकते हैं साबित

By  Shagun Kochhar -- May 19th 2023 03:59 PM
मिर्जापुर: स्कूली छात्रों ने बनाए भारतीय सैनिकों के लिए ‘वंडर शूज’, जवानों के लिए बेहद काम के हो सकते हैं साबित

मिर्जापुर: स्कूली छात्रों ने बनाए भारतीय सैनिकों के लिए ‘वंडर शूज’, जवानों के लिए बेहद काम के हो सकते हैं साबित (Photo Credit: File)

मिर्जापुर: आधुनिक युग का जिम्मा युवाओं के कंधों पर है. वहीं युवा भी अपने हुनर का उदाहरण अकसर देते रहते हैं. वहीं इस बार मिर्जापुर के स्कूली छात्रों ने एक ऐसा आविष्कार कर दिखाया है जिसे देखकर आप हैरान रह जाएंगे.


दरअसल, कुछ महीने पहले जब कड़ाके की ठंड थी तो स्कूल आते समय छात्रों के पैर सिकुड़ जाया करते थे. वहीं एक निजी स्कूल के नौवीं क्लास के छात्रों ने सोचा कि अगर इस ठंड में हमारे पैरों का ये हाल है तो बर्फीले क्षेत्र की सीमाओं पर डटे जवानों की हालत आखिर कैसी होती होगी. जिसके बाद इन छात्रों ने सैनिकों के लिए कुछ कर दिखाने की ठान ली. 


सैनिकों के लिए बनाया वंडर शूज

कछवां स्थित स्वामी विवेकानंद एकेडमी में पढ़ने वाले चार छात्रों ने सोचा कि जैसे ठंड लगने पर हीटर की मदद से शरीर को गर्म रखा जाता है, वैसे की सिर्फ पैरो को गर्म रखने के लिए भी कुछ होना चाहिए. जिसके बाद उन्होंने वंडर शूज बनाने की सोची. नौवीं कक्षा के चार छात्र आदर्श सिंह, विनायक राज, कौशिक पांडेय और सागर सिंह ने सैनिकों के लिए वंडर शूज का निर्माण किया है.


छात्रों ने परेशानी को देखते हुए इस वंडर शूज का आविष्कार किया. ये जूता बैटरी के सहारे पैरों को गर्म रखेगा. साथ ही जमीन के अंदर के खतरों की भी जानकारी देगा. इस जूते को बनाने में 1200 रुपये का खर्च आया है. बच्चों ने इसे अपने अध्यापक की मदद से बनाया और ये महज तीन दिनों में बनकर तैयार हो गया.


  • Share

ताजा खबरें

वीडियो