Fri, Apr 19, 2024

ज्ञानवापी मस्जिद के एएसआई सर्वे का आज सांतवा दिन, IIT के विशेषज्ञ हो सकते हैं शामिल

By  Shagun Kochhar -- August 9th 2023 01:20 PM
ज्ञानवापी मस्जिद के एएसआई सर्वे का आज सांतवा दिन, IIT के विशेषज्ञ हो सकते हैं शामिल

ज्ञानवापी मस्जिद के एएसआई सर्वे का आज सांतवा दिन, IIT के विशेषज्ञ हो सकते हैं शामिल (Photo Credit: File)

वाराणसी: ज्ञानवापी मस्जिद के एएसआई सर्वे का आज सांतवा दिन है. सुबह लगभग 8.30 बजे से ही एएसआई टीम ज्ञानवापी के अलग-अलग हिस्सों का सर्वे कर रही है. आज भी बीते दिन की ही तरह ज्ञानवापी के गुंबद पर एएसआई की टीम नजर आई. 


गुंबद के एक हिस्से पर टीम का एक सदस्य इंची-टेप से उसे नापता दिखाई दिया

सोशल मीडिया एक वीडियो सामने आया जिसमें तस्वीरों और वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि गुंबद की एक खिड़कीनुमा आकृति को एएसआई का सदस्य इंची टेप से नापते दिखाई पड़ रहा है तो वहीं इसके अलावा एएसआई का एक और सदस्य ज्ञानवापी मस्जिद के पश्चिमी छोर की तरफ वाले गुंबद पर सीढ़ी के सहारे चढ़कर उसकी नाप-जोख करता हुआ नजर आ रहा है. 


वाराणसी पुलिस ने डीजीपी को रिपोर्ट भेजते हुए साफ कर दिया कि सीढ़ी पर दिखाई दे रहा युवक सर्वे में ही शामिल था. पुलिस के मुताबिक सर्वे में सहयोग के लिए एएसआई टीम के कहने पर युवक सीढ़ी से गुबंद पर चढ़ा था. उसे मापी के दौरान फीता पकड़ने के लिए गुंबद पर चढ़ाया गया था.


IIT के विशेषज्ञ हो सकते हैं शामिल

बताया जा रहा है कि शुक्रवार से जीपीआर तकनीक के जरिए सर्वे शुरू हो सकता है. इसके लिए कानपुर से आईआईटी की एक्सपर्ट टीम को भी वाराणसी बुलाया गया है. मंगलवार को एएसआई की टीम ने नंदी के सामने स्थित व्यास जी के तहखाने से जरूरी साक्ष्य जुटाए गए. ग्राउंड पेनेट्रेटिंग रडार (जीपीआर) तकनीक से सर्वे शुक्रवार से शुरू होने की संभावना है. इस दौरान पहले चरण में दस से अधिक स्थानों पर मशीन को लगाया जाएगा. उसके परिणाम के बाद नए स्थानों का चयन किया जाएगा. आईआईटी कानपुर की विशेषज्ञों की टीम बुधवार की रात तक वाराणसी पहुंच सकती है.

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो