Sun, Apr 14, 2024

लखनऊ निवेशक सम्मेलन में लगी करोड़ों के निवेश प्रस्तावों पर मुहर

By  Mohd. Zuber Khan -- January 11th 2023 01:15 PM
लखनऊ निवेशक सम्मेलन में लगी करोड़ों के निवेश प्रस्तावों पर मुहर

लखनऊ निवेशक सम्मेलन में लगी करोड़ों के निवेश प्रस्तावों पर मुहर (Photo Credit: File)

लखनऊ: ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट से पहले 10 जनवरी को राजधानी में हुए निवेशक सम्मेलन में 56292 करोड़ के निवेश प्रस्ताव ज़िला प्रशासन और ज़िला उद्योग केंद्र को हांसिल हो गई। सबसे ज़्यादा निवेश प्रस्ताव रियल एस्टेट क्षेत्र में मिले, वहीं 15485 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव लखनऊ विकास प्राधिकरण के सहयोग से मिले। अधिकारियों के मुताबिक़ इन निवेश प्रस्तावों से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से क़रीब एक लाख रोजगार सृजित होंगे।

लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में हुए निवेश सम्मेलन में उद्यमियों ने 331 निवेश प्रस्ताव दिए। इनमें से 262 के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर हुए, जिनका कुल मूल्य क़रीब 56292 करोड़ रुपये है। रियल एस्टेट के अलावा डिफेंस, लॉलिस्टिक पार्क के लिए निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। रियल एस्टेट में सुल्तानपुर रोड पर चार इंटीग्रेटेड टाउनशिप के अलावा पूर्व में लाइसेंस दी गई दो हाइटेक टाउनशिप में शहीद पथ और रायबरेली रोड पर प्रोजस्ट आएंगे।

इस बाबत डीएम सूर्यपाल गंगवार ने बताया कि निजी निवेश को बढ़ावा देने के लिए लखनऊ में ज़रूरी माहौल तैयार किया गया है। उद्योगों के लिए जमीन सुनिश्चित हो सके, इसके लिए सरकारी नीतियों में लाभ देने के अलावा विभागीय स्तर पर भी प्रक्रिया को सुगम बनाया जा रहा है। इसमें कृषि से ग़ैर कृषि उपयोग के लिए ज़मीन का भू-उपयोग करने की प्रक्रिया सात दिन में पूरी कर ली जाएगी। वहीं इसी तरह 12.5 एकड़ से अधिक जमीन की ख़रीद करने पर ज़रूरी अनुमति भी जल्दी ही जाएगी।

ये भी पढ़ें:- ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट- कर्टेन रेजर सेरेमनी में सम्मिलित होते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी

ज़मीन के अधिग्रहण के लिए सुगम माहौल निवेशकों को दिया जाएगा। इसके लिए आवेदन करते समय ही निवेशक को केवल बताना होगा कि किस उद्देश्य से ज़मीन ख़रीद की है। इसके बाद पूरी प्रक्रिया को फास्ट ट्रैक करा दिया जाएगा। नए उद्योग लगने से आने वाले दिनों में अविकसित क्षेत्रों में विकास और सुविधाएं पहुंचेंगी। 

निवेशक सम्मेलन में डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कहा कि यूपी में पहले गुंडे बंदूकें लेकर ख़ुलेआम घूमते थे, भय का माहौल था। आज सुरक्षित और बेहतर माहौल है, जिससे दुनिया भर के उद्यमी यहां निवेश करने को उत्सुक हैं। पाठक ने कहा कि सीएम योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में हम 16 देशों में गए। प्रदेश में निवेश के लिए अब तक 17 लाख करोड़ रुपये का निवेश प्रस्ताव मिले हैं। जिस तरह से उद्यमी यूपी में निवेश के लिए उत्सुक हैं। उससे उम्मीद है कि यूपी औद्योगिक विकास में सबको पीछे छोड़ देगा। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन ने हमारे देश पर राज किया था, उसे आज हमने आर्थिक पैमाने पर पीछे छोड़ दिया है। 

लखनऊ रोड शो में 50 हज़ार करोड़ से अधिक के निवेश प्रस्तावों पर लगेगी मुहर

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के तहत बुधवार (11 जनवरी) को लखनऊ में रोड शो का आयोजन किया जाएगा। औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने बताया कि शहीद पथ स्थित एक होटल में आयोजित होने वाले रोड शो में क़रीब 50 हज़ार करोड़ से ज़्यादा के निवेश प्रस्ताव प्राप्त होने की पूरी संभावना है। रोड शो को फिक्की के चेयरमैन प्रतीक मिश्रा, अपर मुख्य सचिव औद्योगिक विकास अरविंद कुमार, सीईओ इन्वेस्ट यूपी अभिषेक प्रकाश, केंट आरओ के चेयरमैन महेश गुप्ता, क्रिस्टल ग्रुप के नंद किशोर अग्रवाल, पसवाड़ा पेपर्स के अरविंद कुमार, हल्दीराम समूह के संजय सिंघानिया, चेयर कनाडा इंडिया फाउंडेशन के सतीश ठाकुर संबोधित करेंगे।

-PTC NEWS

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो