Sat, May 25, 2024

उत्तर प्रदेश में टोल टैक्स की नई दर मंज़ूर, पहली अप्रैल से जेब होगी ढीली

By  Mohd. Zuber Khan -- March 30th 2023 08:56 AM -- Updated: March 30th 2023 09:01 AM
उत्तर प्रदेश में टोल टैक्स की नई दर मंज़ूर, पहली अप्रैल से महंगी होगी यात्रा

उत्तर प्रदेश में टोल टैक्स की नई दर मंज़ूर, पहली अप्रैल से जेब होगी ढीली (Photo Credit: File)

आगरा: सड़क पर कार या किसी हल्के या भारी वाहन चलाने वाले सावधान हो जाएं। दरअसल उत्तर प्रदेश में कई सड़कों पर टोल की दरों में इज़ाफा होने जा रहा है। ऐसे में यक़ीनन इसका असर सीधे-सीधे आपकी जेभ पर पड़ेगा।

लखनऊ एक्सप्रेस-वे और पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर एक अप्रैल से टोल टैक्स बढ़ जाएगा। अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त एवं यूपीडा के अध्यक्ष मनोज कुमार सिंह की अध्यक्षता में बुधवार को आयोजित यूपीडा की 81वीं बोर्ड बैठक में नए टोल दरों का अनुमोदन किया गया।

बोर्ड बैठक में दोनों एक्सप्रेसवे पर एक अप्रैल से .01 प्रतिशत से लेकर 2.9 प्रतिशत तक टोल टैक्स बढ़ाने की मंजूरी दी गई। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे वर्ष 2023-24 में हल्के मोटर वाहन पर 685 रुपये,, हल्के व्यवसायिक यान पर 1090 रुपये, बस या ट्रक पर 2195 रुपये, भारी निर्माण कार्य मशीन पर 3365 रुपये और विशाल आकार यान के संचालन पर 4305 रुपये टोल टैक्स अदा करना होगा। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर टोल वर्ष 2023-24 में हल्के मोटर वाहन पर 655 रुपये, हल्के व्यवसायिक यान पर 1035 रुपये, बस या ट्रक पर 2075 रुपये, भारी निर्माण कार्य मशीन पर 3170 रुपये और विशाल आकार यान पर 4070 रुपये टोल अदा करना होगा। यह वृद्धि 0.1 प्रतिशत से लेकर 2.9 प्रतिशत तक की है।

मनोज कुमार सिंह ने विकासकर्ता कंपनियों और यूपीडा के अधिकारियों को गंगा एक्सप्रेसवे का कार्य गुणवत्तापूर्वक कराने के निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि गंगा एक्सप्रेसवे पर अब तक सी एंड जी (क्लीयरिंग एण्ड ग्रबिंग) का कार्य 88 प्रतिशत से अधिक किया जा चुका है। मिट्टी का कार्य भी 20 प्रतिशत से अधिक पूर्ण कर लिया गया है। उन्होंने गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे परियोजना में एडवांस ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम लगाने की प्रक्रिया तेज करने के निर्देश दिए।

बैठक में गंगा एक्सप्रेसवे में सेफ्टी कन्सल्टेन्स की नियुक्ति के लिए बिड प्रक्रिया के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर चेंज ऑफ स्कोप के तहत हो रहे कार्यों का भी अनुमोदन किया गया। बैठक में डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर परियोजना के लखनऊ, कानपुर तथा अलीगढ़ नोड में अतिरिक्त भूमि प्राप्त करने के प्रस्ताव का भी अनुमोदन किया गया। बैठक में प्रमुख सचिव अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास व यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकरी नरेन्द्र भूषण सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

- PTC NEWS

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो