Mon, May 20, 2024

महाकुंभ को लेकर पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने दी जानकारी, बोले- श्रद्धालुओं के ठहरने की होगी उचित व्यवस्था

By  Shagun Kochhar -- September 21st 2023 12:58 PM
महाकुंभ को लेकर पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने दी जानकारी, बोले- श्रद्धालुओं के ठहरने की होगी उचित व्यवस्था

महाकुंभ को लेकर पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने दी जानकारी, बोले- श्रद्धालुओं के ठहरने की होगी उचित व्यवस्था (Photo Credit: File)

ब्यूरो: महाकुंभ-2013 के समय प्रयागराज में जनवरी, फरवरी और मार्च के महीने में कुल सात करोड़ 86 लाख 65 हजार पांच सौ पर्यटक आए थे, जबकि 2019 में अर्द्धकुंभ लगा था। इसमें तीन महीने के दौरान 24 करोड़ पांच लाख श्रद्धालु आए थे। इस प्रकार देखा जाय महाकुंभ की अपेक्षा अर्द्धकुंभ में 16 करोड़ 18 लाख 34 हजार पांच सौ ज्यादा श्रद्धालु पहुंचे थे। इसकी वजह यह कि प्रदेश की वर्तमान सरकार ने शुरू से ही कुंभ को बहुत ही गंभीरता से लिया।


उत्तर प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने बताया कि गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती के पावन तट पर दुनिया के सबसे बड़े मेले के रूप में प्रसिद्ध महाकुंभ-2025 जैसे जैसे नजदीक आ रहा है, विभाग द्वारा तैयारियां भी उतनी तेज हो रही हैं। उन्होंने बताया कि देश-विदेश से आने वाले करोड़ों श्रद्धालुओं को सुव्यवस्थित तरीके से स्नान, ध्यान के साथ-साथ ठहरने का इंतजाम किया जा रहा है। अरैल में 100 हेक्टेयर में टेंट सिटी सजाने की तैयारी की गई है। इसमें करीब 60 दिनों तक दो हजार बेड की व्यवस्था रहेगी। 


पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने बताया कि वहां श्रद्धालुओं की जरूरतों को देखते हुए बहुत तेजी से विकास कार्य कराए गए। इसका संदेश न केवल देश बल्कि दुनिया में फैला। इसी का नतीजा रहा कि वर्ष 2019 में देश-दुनिया से बड़ी संख्या में लोग स्नान ध्यान के लिए आए और यहां से सुखद स्मृति लेकर गए। पिछले कुंभ के आयोजन में सफलतम साबित हुई प्रदेश सरकार वर्ष-2025 में होने वाले महाकुंभ की तैयारियां तेज कर दी है। उन्होंने बताया कि 2025 में भी पूर्व की तुलना में और अधिक श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। दूर-दराज से आने वाले लोगों के सामने सबसे बड़ी समस्या ठहरने की होती है। पर्यटन विभाग इस समस्या का भी समाधान निकालने में जुटा है। पिछले दिनों आनलाइन आवास सुविधा उपलब्ध कराने वाली कंपनियों से भी एमओयू हुआ। पर्यटन निगम की ओर से टेंट कालोनी भी बनाई जाएगी।

 

टेंट सिटी में हैं वैलनेस सेंटर और यज्ञशालाएं 

पर्यटन मंत्री ने बताया कि महाकुंभ में टेंट सिटी के लिए तैयारी बहुत तेजी से चल रही है। कुंभ मेला प्राधिकरण अरैल में 100 हेक्टेयर भूमि उपलब्ध कराएगा। उन्होंने बताया कि टेंट सिटी में दो हजार बेड की व्यवस्था रहेगी। यहां विला, सुपर डिलक्स और डीलक्स श्रेणी में अलग-अलग सुविधाएं मिलेंगी। फूड कोर्ट, वेलनेस सेंटर, यज्ञशाला आदि की भी व्यवस्था रहेगी।

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो