Sat, Apr 20, 2024

राम भक्तों के लिए अयोध्या से जनकपुर के बीच चलेगी 'भारत गौरव पर्यटक ट्रेन'

By  Mohd. Zuber Khan -- January 14th 2023 03:16 PM
राम भक्तों के लिए अयोध्या से जनकपुर के बीच चलेगी 'भारत गौरव पर्यटक ट्रेन'

राम भक्तों के लिए अयोध्या से जनकपुर के बीच चलेगी 'भारत गौरव पर्यटक ट्रेन' (Photo Credit: File)

लखनऊ: भारतीय रेलवे अयोध्या और नेपाल के बीच जनकपुर तीर्थस्थलों को जोड़ने वाले मार्ग पर अगले महीने ‘भारत गौरव पर्यटक ट्रेन’ चलाएगा। रेलवे ने बयान जारी करते हुए बताया, " श्री राम जानकी यात्रा अयोध्या से जनकपुर के बीच 17 फरवरी को दिल्ली से शुरू होगी। भारतीय रेलवे ने कहा कि यह पहल भारत - नेपाल के बीत द्विपक्षीय संबंधों को मज़बूत करेगी और दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा देगी।

रेलवे की तरफ़ से जानकारी देते हुए कहा गया है कि यह पर्यटक ट्रेन, नंदीग्राम, सीतामढ़ी, काशी और प्रयागराज से होकर गुज़रेगी। यात्रियों के जनकपुर और वाराणसी के होटलों में दो रात विश्राम की व्यवस्था होगी। यात्रा के दौरान अयोध्या, सीतामढ़ी और प्रयागराज में ट्रेन के ठहराव के दौरान इन स्थलों की यात्रा की जा सकेगी।

ट्रेन में मिलेंगी ये सहूलियत

ये ट्रेन अत्याधुनिक डीलक्स एसी होगी। पर्यटक ट्रेन में दो बढ़िया रेस्तरां, एक आधुनिक रसोईघर, डिब्बों में नहाने की व्यवस्था, सेंसर-आधारित शौचालय और पैरों की मालिश के लिए उपकरण भी होंगे।

भारतीय रेलवे ने कहा, ‘‘प्रस्तावित सात दिवसीय भारत गौरव पर्यटक ट्रेन यात्रा का पहला पड़ाव भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्या होगा, जहां पर्यटक श्री राम जन्मभूमि मंदिर और हनुमान मंदिर के अलावा नंदीग्राम में भरत मंदिर भी जाएंगे।’’ अयोध्या के बाद ट्रेन बिहार के सीतामढ़ी रेलवे स्टेशन जाएगी और पर्यटक आगे बसों से नेपाल के जनकपुर जाएंगे, जो सीतामढ़ी रेलवे स्टेशन से 70 किलोमीटर दूर है।

भारतीय रेलवे ने दिखाई हरी झंडी

भारतीय रेलवे ने जानकारी देते हुए बताया, ‘‘इस पैकेज को एक बड़ी आबादी के लिए अधिक आकर्षक और किफायती बनाने के लिए आईआरसीटीसी ने ईएमआई भुगतान विकल्प प्रदान करने के मकसद से पेटीएम और रेजरपे पेमेंट गेटवे के साथ करार किया है। उपयोगकर्ता 3, 6, 9, 12, 18 या 24 महीनों में भुगतान करने के लिए ईएमआई भुगतान विकल्प का लाभ उठा सकते हैं। इन ईएमआई का भुगतान डेबिट/क्रेडिट कार्ड विकल्प के माध्यम से किया जा सकता है। इसी के साथ 18 साल और उससे अधिक उम्र के सभी यात्रियों के लिए कोविड-19 टीकाकरण जरुरी होगा।’’

आपको बता दें कि घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की पहल ‘‘देखो अपना देश’’ की तर्ज पर ‘‘भारत गौरव पर्यटन ट्रेन’’ की शुरुआत हुई है।

गौरतलब है कि इसके लिए प्रति व्यक्ति किराया 39,775 रुपये से शुरू होगा। इस यात्रा पैकेज में सात दिनों की यात्रा शामिल होगी और संबंधित श्रेणी के मुताबिक़ यात्रा किराया निर्धारित होगा, जिसमें ट्रेन यात्रा, एसी होटलों में रात का ठहराव, शाकाहारी भोजन और बसों से आने जाने, दर्शनीय स्थल की यात्रा, बीमा और गाइड की सेवाएं शामिल होंगी।

-PTC NEWS

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो