Sat, May 25, 2024

UP Air Pollution: गाजियाबाद में आबोहवा हुई खराब, AQI पहुंचा 350 के पार

By  Deepak Kumar -- October 27th 2023 10:38 AM
UP Air Pollution: गाजियाबाद में आबोहवा हुई खराब, AQI पहुंचा 350 के पार

UP Air Pollution: गाजियाबाद में आबोहवा हुई खराब, AQI पहुंचा 350 के पार (Photo Credit: File)

ब्यूरोः दिल्ली से सटे यूपी के जिलों की आबोहवा खराब होने लगी है। इन जिलों में वायु प्रदूषण बढ़ता जा रहा है। कई जगहों में एक्यूआई लेवल बेहत खराब है, जिसका असल बुजुर्गों और बच्चों पर देखने को मिल रहा है। वहीं, अनुमान लगाया जा रहा है कि दीपावली के आसपास इन इलाकों में हवा में प्रदूषण और बढ़ सकता है। 

इन जगहों का हवा बेहद खराब 

नेशनल एयर क्वालिटी इंडेक्स के मुताबिक नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में हवा में सबसे ज्यादा प्रदूषण देखने को मिल रहा है। गाजियाबाद के लोनी इलाके में सबसे ज्यादा प्रदूषित हवा है, जिसे रेड जोन में शामिल किया गया है। आज यानी शुक्रवार को नोएडा सेक्टर 62 में हवा का एक्यूआई लेवल 253 पर रहा है। ग्रेटर नोएडा में एयर क्वालिटी इंडेक्स 271 पर रहा और गाजियाबाद के लोनी में एक्यूआई लेवल 357 दर्ज किया गया जो बहुत खराब स्थिति मानी जाती है। गाजियाबाद की हवा को रेड जोन में शामिल किया गया है। 

यूपी के जिलों का हाल

राजधानी लखनऊ के गोमती नगर में एयर क्वालिटी इंडेक्स 116 रहा। इसके अलावा आगरा में 101, बरेली सिविल लाइंस में 120, कानपुर में 116 और प्रयागराज में 186 एक्यूआई रहा। इसके साथ वाराणसी में एक्यूआई लेवल 60 रहा। आने वाले दिनों में हवा और खराब होने का अंदेशा जताया जा रहा है।

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो