Wed, Apr 24, 2024

यूपी सरकार के स्वच्छ भारत मिशन अभियान को मिली बड़ी उपलब्धि, प्रतिष्ठित हडको अवार्ड से सम्मानित

By  Shagun Kochhar -- April 21st 2023 07:52 PM
यूपी सरकार के स्वच्छ भारत मिशन अभियान को मिली बड़ी उपलब्धि, प्रतिष्ठित हडको अवार्ड से सम्मानित

यूपी सरकार के स्वच्छ भारत मिशन अभियान को मिली बड़ी उपलब्धि, प्रतिष्ठित हडको अवार्ड से सम्मानित (Photo Credit: File)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश को स्वच्छ प्रदेश बनाने की दिशा में योगी सरकार द्वारा उठाए गए कदमों को केंद्र सरकार से न सिर्फ समर्थन मिल रहा है बल्कि अच्छे कार्य के लिए यूपी को पुरस्कृत भी किया जा रहा है। इसी कड़ी में स्वच्छ भारत मिशन (नगरीय) उत्तर प्रदेश के स्वच्छ विरासत अभियान को देश के प्रतिष्ठित हडको अवार्ड (2022-2023) के लिए चुना गया है। अभियान को बेस्ट प्रैक्टिसेस टू इम्प्रूव द लिविंग एन्यवारमेंट (Best Practices to improve the living environment) 2022-23 में पुरस्कार प्रदान किया जा रहा है। यह एक लाख रुपए का नकद पुरस्कार सैनिटेशन कैटेगरी में दिया जाएगा। भारत सरकार के उपक्रम हाउसिंग एंड अर्बन डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड की ओर से इसकी घोषणा की गई है। आवासन एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप पुरी आगामी 25 अप्रैल को नई दिल्ली में हडको इंडिया हैबिटेट सेंटर में आयोजित समारोह में यह पुरस्कार प्रदान करेंगे। 


चलाया गया 10 दिन का विशेष अभियान

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरूप नगर विकास विभाग ने प्रदेश के नगरों को ‘गुड टू ग्रेट’ बनाते हुए वैश्विक जी सीटी (GCity) बनाने का प्रयास किया है। इसी कड़ी में  14 जनवरी 2023 यानी मकर संक्रांति के दिन से पतंग महोत्सव के साथ  ‘स्वच्छ विरासत’ अभियान की शुरुआत की गई। इसमें प्रदेश के 75 पर्यटन और ऐतिहासिक स्थलों को शामिल किया गया। इन स्थलों पर विशेष स्वच्छता अभियान चलाए गए। नुक्कड़ नाटक, कठपुतली शो, साइट के अंदर प्लॉग रन जैसी गतिविधियों के माध्यम से घाट, तालाब, बाजार समेत अन्य वाणिज्यिक क्षेत्र की साफ-सफाई में जनभागीदारी को शामिल किया गया। 10 दिन के इस सफल अभियान का समापन 24 जनवरी को यूपी स्थापना दिवस के दिन गौ पूजा के साथ किया गया। 


देश भर से आए थे दावेदार

भारत सरकार के उपक्रम हाउसिंग एंड अर्बन डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड के प्रतिष्ठित हडको अवार्ड 2022-23 के लिए देश भर से इन्ट्री प्राप्त की गई थी। इसमें, स्थानीय निकाय निदेशालय की ओर से भी इन्ट्री भेजी गई। कई चरणों के परीक्षण के बाद जूरी ने ‘स्वच्छ विरासत’ अभियान को फील्ड विजिट के लिए चुना। हाउसिंग एंड अर्बन डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड लखनऊ क्षेत्रीय कार्यालय की एक टीम ने बीती 3 अप्रैल को लखनऊ के इमामबाड़ा, रेसीडेंसी समेत कई स्थानों का निरीक्षण भी किया। कई चरणों के परीक्षण के बाद ही ‘स्वच्छ विरासत’ अभियान को प्रतिष्ठित हडको अवार्ड बेस्ट प्रैक्टिसेज टू इंप्रूव द लिविंग एन्यवायरमेंट 2022-23 में पुरस्कार के लिए चुना गया है।

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो