Sat, Apr 27, 2024

यूपी सरकार एच3एन2 जैसे वायरस के खिलाफ अभियान चलाएगी, सीएम ने दिया निर्देश

By  Shivesh jha -- March 19th 2023 06:53 AM
यूपी सरकार एच3एन2 जैसे वायरस के खिलाफ अभियान चलाएगी, सीएम ने दिया निर्देश

यूपी सरकार एच3एन2 जैसे वायरस के खिलाफ अभियान चलाएगी, सीएम ने दिया निर्देश (Photo Credit: File)

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ की सरकार राज्य भर में मेनिनजाइटिस और एच3एन2 वायरस जैसी बीमारियों को फैलने से रोकने के लिए अभियान चलाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर संचालनालय नगरीय निकाय ने सभी नगर आयुक्तों, महाप्रबंधक एवं सभी नगर परिषदों के प्रभारी अधिकारियों को विशेष अभियान चलाने के संबंध में निर्देश जारी किये हैं।

विभाग ने मैनिंजाइटिस और एच3एन2 वायरस के प्रसार के संबंध में प्रभावी और समयबद्ध कार्रवाई के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। गौरतलब है कि योगी सरकार एक अप्रैल से प्रदेश के सभी 75 जिलों में इंसेफेलाइटिस, डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया और कालाजार जैसे संक्रामक रोगों के खिलाफ विशेष अभियान शुरू करेगी।

सरकार 'दस्तक' अभियान के माध्यम से संक्रामक और जल जनित रोगों की चुनौती से निपटने के लिए भी कमर कस रही है। नगरीय निकाय संचालनालय की निदेशक नेहा शर्मा द्वारा जारी दिशा-निर्देश में कहा गया है कि नगरीय निकायों एवं मुहल्ला निगरानी समितियों के निर्वाचित जनप्रतिनिधियों को मैनिंजाइटिस एवं अन्य वेक्टर जनित एवं जल जनित रोगों की भी जानकारी दी जाये।

इसके अलावा नगरीय क्षेत्रों में फॉगिंग की जायेगी जबकि स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपलब्ध करायी गयी उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों की सूची में वर्णित स्थानों पर सघन वेक्टर नियंत्रण एवं संवेदीकरण गतिविधियाँ संचालित की जायेंगी। साथ ही मच्छर जनित परिस्थिति पैदा करने वाले व्यक्तियों/संस्थाओं के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई करने वाले उपनियम भी बनाने होंगे।

शुद्ध पेयजल की गुणवत्ता के लिए नियमित रूप से ओटी जांच, बैक्टीरियोलॉजिकल व वायरल जांच, रासायनिक जांच, एच25 जांच आदि की जांच करने के भी निर्देश दिए हैं। साथ ही मिनी पब्लिक वाटर सप्लाई एवं टैंक टाइप स्टैंड पोस्ट की स्थापना एवं रख-रखाव जनसंख्या में मानक के अनुरूप करना होगा।

साथ ही स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से एच3एन2 वायरस/कोविड-19 प्रोटोकाल की अनुपालन सुनिश्चित करने तथा इसके तहत जन जागरूकता अभियान चलाने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो