Fri, Apr 12, 2024

UP News: हॉट कुक्ड फूड योजना के तहत प्रत्येक बच्चे को मिलेगा 70 ग्राम खाद्यान्न, शिक्षा विभाग ने की गाइडलाइन जारी

By  Deepak Kumar -- November 25th 2023 12:54 PM
UP News: हॉट कुक्ड फूड योजना के तहत प्रत्येक बच्चे को मिलेगा 70 ग्राम खाद्यान्न, शिक्षा विभाग ने की गाइडलाइन जारी

UP News: हॉट कुक्ड फूड योजना के तहत प्रत्येक बच्चे को मिलेगा 70 ग्राम खाद्यान्न, शिक्षा विभाग ने की गाइडलाइन जारी (Photo Credit: File)

लखनऊ: सीएम योगी ने शुक्रवार को अयोध्या से प्रदेश के आंगनबाड़ी केंद्रों में 3 से 6 वर्ष तक के बच्चों के लिए हॉट कुक्ड फूड योजना का शुभारंभ किया। इस योजना के तहत को-लोकेटेड आंगनबाड़ी केंद्रों में प्रतिदिन प्रति लाभार्थी 70 ग्राम खाद्यान्न गरम पके भोजन के रूप में बच्चों को खिलाने की व्यवस्था की गई है। इस योजना की शुरुआत के साथ ही आंगनबाड़ी केंद्रों पर पंजीकृत 3 से 6 वर्ष के बच्चों के लिए को-लोकेटेड आंगनबाड़ी केंद्रों में हॉट कुक्ड फूड योजना के संचालन के लिए बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से गाइडलाइन जारी की गई है।

गाइडलाइन के अनुसार प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों के रसोइयों एवं को-लोकेटेड आंगनबाड़ी केंद्रों की कार्यकत्री व सहायिकाओं द्वारा संयुक्त रूप से मध्यान्ह भोजन एवं हॉट कुक्ड फूड तैयार कर बच्चों को उपलब्ध कराए जाने के लिए कार्यवाही सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

विंटर, समर वेकेशन में भी वितरित होगा भोजन

महानिदेशक, स्कूल शिक्षा और मध्याह्न भोजन प्राधिकरण के निदेशक विजय किरण आनंद की ओर से सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को इस संबंध में गाइडलाइन जारी की गई है। इसमें कहा गया है कि हॉट कुक्ड फूड तैयार किए जाने के लिए खाद्यान्न एवं अन्य सामग्री जिसमें दाल, सब्जी, तेल, मसाले एवं ईंधन आदि की व्यवस्था बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा अपने संसाधनों से को-लोकेटेड आंगनवाड़ी केंद्रों पर सुनिश्चित की जाएगी, जिसे सम्मिलित करते हुए मध्यान्ह भोजन एवं हॉट कुक्ड फूड रसोईया एवं सहायिका द्वारा संयुक्त रूप से तैयार कर बच्चों को वितरित कराया जाएगा। मध्यान्ह भोजन के साथ हॉट कुक्ड फूड तैयार किए जाने के लिए पीएम पोषण योजनान्तर्गत कार्यरत रसोईया को 0.50 रुपए प्रति बच्चा प्रति कार्य दिवस (आंगनवाड़ी केंद्र के बच्चों के लिए) के अनुसार अतिरिक्त पारिश्रमिक बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा रसोइयों के खाते में अंतरित किया जाएगा।

प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय से 200 मीटर की त्रिज्या में स्थित आंगनबाड़ी केंद्रों पर समय से भोजन पहुंचाने तथा बच्चों को गर्म एवं ताजा भोजन वितरित करवाने की जिम्मेदारी संबंधित आंगनबाड़ी सहायिका की होगी। विंटर एवं समर वेकेशन में हॉट कुक्ड फूड तैयार करने एवं वितरित करने की समस्त जिम्मेदारी संबंधित आंगनबाड़ी कार्यकत्री एवं सहायिका की होगी।

मिड-डे मील के साथ ही बनेगा हॉट कुक्ड फूड

प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में स्थित तथा विद्यालय से 200 मीटर की त्रिज्या में स्थित आंगनबाड़ी केंद्रों अर्थात को-लोकेटेड आंगनवाड़ी केंद्रों में पंजीकृत 3 से 6 वर्ष के बच्चों हेतु हॉट कुक्ड फूड मध्यान्ह भोजन के साथ ही बनवाया जाएगा। यह हॉट कुक्ड फूड मध्यान्ह भोजन के मेन्यू के अनुसार (फल तथा दूध छोड़कर) तथा विद्यालयों में निर्धारित मध्यावकाश की अवधि में ही वितरित किया जाएगा। प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय की 200 मीटर की त्रिज्या में आने वाले केंद्र का भोजन किस विद्यालय की रसोई में तैयार कराया जाएगा, उन आंगनबाड़ी केंद्रों की संबद्धता का निर्णय संबंधित जिलाधिकारी द्वारा लिया जाएगा।

हॉट कुक्ड फूड तैयार करने में आंगनबाड़ी केंद्रों की सहायिकाओं द्वारा रसोइयों को सहायता एवं सहयोग प्रदान किया जाएगा। जिन विद्यालयों में स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा मध्यान्ह भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है, उन विद्यालयों से संबद्ध को-लोकेटेड आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार द्वारा निर्गत संयुक्त गाइडलाइन के अनुरूप जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा स्वयं सेवी संस्थाओं का चयन किए जाने की कार्यवाही की जाएगी।

स्वच्छता का रखा जाएगा खास ख्याल

को-लोकेटेड आंगनबाड़ी केंद्रों पर 03 से 06 वर्ष के बच्चों का हॉट कुक्ड मील प्राथमिक विद्यालय के किचन से आंगनबाड़ी केंद्र  तक ले जाने तथा आंगनवाड़ी केंद्र में आने वाले बच्चों को स्वच्छता का ध्यान रखते हुए हॉट कुक्ड मील परोसने का दायित्व संबंधित आंगनवाड़ी सहायिका का होगा। यह व्यवस्था प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों से 200 मीटर की त्रिज्या में स्थित आंगनबाड़ी केंद्रों पर भी लागू होगी।

हॉट कुक्ड मील में प्रयुक्त होने वाले बर्तनों की समुचित रूप से साफ-सफाई रखने का दायित्व भी आंगनबाड़ी सहायिका का होगा। आंगनबाड़ी सहायिका द्वारा भोजन के पूर्व तथा पश्चात सभी बच्चों के हाथ धुलाए जाएंगे। हॉट कुक्ड मील स्वच्छ स्थान पर खिलाने की व्यवस्था के लिए भी आंगनबाड़ी सहायिका उत्तरदायी होगी।

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो