Advertisment

Khichdi Fair: कल गोरखपुर में बाबा गोरक्षनाथ को खिचड़ी चढ़ाएंगे श्रद्धालु, मेले की तैयारियां पूरी

Khichdi Fair: सोमवार को गोरखपुर में मकर संक्रांति पर खिचड़ी मेले का आयोजन किया जाएगा। श्रद्धालु बाबा गोरक्षनाथ को खिचड़ी चढ़ाएंगे।

author-image
Deepak Kumar
New Update
Baba Gorakhnath

कल गोरखपुर में बाबा गोरक्षनाथ को खिचड़ी चढ़ाएंगे श्रद्धालु

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

ब्यूरोः सोमवार को गोरखपुर में मकर संक्रांति पर खिचड़ी मेले का आयोजन किया जाएगा। इस त्योहार पर श्रद्धालु पवित्र राप्ती नदी सहित आसपास की अन्य पवित्र नदियों और सरोवरों में आस्था की डुबकी लगाते हैं। साथ ही भगवान भाष्कर की पूजा कर दान-पुण्य करते हैं। इसी के साथ लाखों की संख्या में श्रद्धालु गुरु गोरखनाथ मंदिर पहुंचकर बाबा गोरक्षनाथ को खिचड़ी चढ़ाएंगे। इस खिचड़ी मेले को लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी है। 

Advertisment

खिचड़ी मेले यानी 15 जनवरी को तड़के गोरक्षपीठाधीश्वर व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखनाथ बाबा गोरक्षनाथ को पहली खिचड़ी चढ़ाएंगे। उसके बाद श्रद्धालुओं के लिए मंदिर के कपाट खोल दिया जाएगा। खिचड़ी मेले को लेकर पुलिस ने भी पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था का बंदोबस्त किया है। मंदिर परिसर को 4 सुपर जोन, 10 जोन और 25 सेक्टर में बांटा गया है। इसको लेकर मंदिर के अंदर व बाहर पीएसी व एटीएस कमांडो समेत कुल 3115 पुलिसकर्मी तैनात होंगे।  जानकारी के मुताबिक मेला परिसर में अस्थाई थाना व 7 चौकियां स्थापित कर प्रभारी की नियुक्ति कर दी गई है। परिसर में 7 वाॅच टावर एवं लाइट की व्यवस्था होगी। 

मेला परिसर की सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस और पीएसी जवान तैनात

वहीं, मंदिर के मुख्य गेट के सामने पंजाब नेशनल बैंक के ऊपर, पुलिस सुरक्षा चौकी के बगल में पीसीओ के ऊपर, उत्तरी गेट पर सवेरा मिष्ठान के ऊपर, साधना भवन के ऊपर, विष्णु मंदिर के समीप, पुराना काली मंदिर के समीप और मेला परिक्षेत्र के दक्षिणी हिस्से में वाच टावर एवं लाइट की व्यवस्था की जाएगी। वहीं, मेला परिसर की सुरक्षा व्यवस्था के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस और पीएसी के जवान तैनात किए गए हैं। भीम सरोवर में एसडीआरएफ के साथ पीएसी तैनात रहेंगे। इसके साथ मेले की सीसीटीवी कैमरों से माॅनीटरिंग की जाएगी।

Advertisment

नगर निगम ने की जीरो वेस्ट त्योहार मनाने की तैयारी

वहीं, नगर निगम ने खिचड़ी मेला को जीरो वेस्ट त्योहार के तौर पर मनाने की तैयारी की है। मेले के दौरान आने वाले श्रद्धालुओं को सफाई के प्रति जागरूक करने के साथ ही जगह-जगह डस्टबिन रखे गए है और 213 सफाई कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है।  

खिचड़ी मेले में लगाई गई 40 डॉक्टरों की ड्यूटी 

खिचड़ी मेले को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी पूरी कर ली है। मेले में 40 डॉक्टरों की ड्यूटी लगाई गई है। इसके चलते 24 घंटे डॉक्टर व स्वास्थ्य कर्मी मौजूद रहेंगे और पीड़ितों का उपचार किया जाएगा। साथ में 7 एंबुलेंस भी लगाई गई हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ।आशुतोष कुमार दुबे ने बताया कि खिचड़ी मेले को देखते हुए सभी तैयारी पूरी कर ली है। 

Gorakhpur Baba Gorakhnath Khichdi Fair In Gorakhpur
Advertisment