Tue, May 21, 2024

UP: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अयोध्या यात्रा, राम मंदिर में प्रार्थना, जानें क्या रहेगा पूरा कार्यक्रम

By  Rahul Rana -- May 5th 2024 04:13 PM
UP: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अयोध्या यात्रा, राम मंदिर में प्रार्थना, जानें क्या रहेगा पूरा कार्यक्रम

UP: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अयोध्या यात्रा, राम मंदिर में प्रार्थना, जानें क्या रहेगा पूरा कार्यक्रम (Photo Credit: File)

ब्यूरो: 2024 में आगामी लोकसभा चुनाव एक महत्वपूर्ण घटना है क्योंकि 22 जनवरी को राम लला की मूर्ति के अभिषेक के बाद यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अयोध्या की पहली यात्रा होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आगामी अयोध्या यात्रा इस साल की शुरुआत में नवनिर्मित राम जन्मभूमि मंदिर में भगवान राम लला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मद्देनजर एक महत्वपूर्ण क्षण है।

लोकसभा चुनाव प्रचार की सरगर्मियों के बीच निर्धारित यह यात्रा राजनीतिक और धार्मिक दोनों ही मायने रखती है। शनिवार शाम को उत्तर प्रदेश पहुंचकर, पीएम मोदी दोपहर लगभग 2:45 बजे समाजवादी पार्टी के गढ़ इटावा में एक सार्वजनिक बैठक के साथ अपने यात्रा कार्यक्रम की शुरुआत करने वाले हैं, इसके बाद शाम 4:45 बजे के आसपास धौरहरा में एक और रैली करेंगे। बाद में शाम को, वह अयोध्या जाएंगे, जहां वह प्रार्थना में शामिल होंगे और शाम 7:00 बजे के आसपास प्रतिष्ठित राम मंदिर में पूजा करेंगे।

यात्रा का मुख्य आकर्षण एक भव्य रोड शो है, जो राम पथ के साथ लगभग 2 किलोमीटर तक फैला है, जो सुग्रीव किले से शुरू होता है और लता चौक पर समाप्त होता है। मार्ग की सावधानीपूर्वक योजना बनाई गई है, जिसे 40 ब्लॉकों में विभाजित किया गया है, जिनमें से प्रत्येक सिंधी, पंजाबियों, किसानों और पारंपरिक पोशाक में महिलाओं सहित समाज के विभिन्न वर्गों का प्रतिनिधित्व करता है। रास्ते में, सांस्कृतिक कार्यक्रम माहौल को जीवंत बना देंगे, साथ ही जुलूस के रास्ते में पुष्पांजलि भी होगी।


अयोध्या में तैयारियां जोरों पर हैं, राम मंदिर के गेट नंबर 11 और आसपास की सड़कें रंग-बिरंगे फूलों और झंडों से सजी हुई हैं। सुरक्षा उपाय तेज कर दिए गए हैं, पुलिस और आतंकवाद-रोधी दस्ते (एटीएस) कमांडो की मौजूदगी से कार्यक्रम के लिए सुरक्षित माहौल सुनिश्चित किया जा रहा है।

राम जन्मभूमि मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येन्द्र दास ने पीएम मोदी के स्वागत के लिए की गई विस्तृत व्यवस्थाओं पर प्रकाश डालते हुए, आसन्न यात्रा पर उत्साह व्यक्त किया। उन्होंने 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के बाद प्रधानमंत्री की पहली यात्रा के महत्व पर जोर दिया और रोड शो के दौरान उनके साथ अयोध्या के संतों और महंतों की भागीदारी पर जोर दिया।

सुरक्षा के संबंध में, अयोध्या के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) राज करण नय्यर ने पीएम मोदी की यात्रा के दौरान सुचारू कार्यवाही सुनिश्चित करने के लिए क्षेत्र की सेक्टरों और उप-सेक्टरों में सावधानीपूर्वक ज़ोनिंग की रूपरेखा तैयार की।

राजनीतिक पृष्ठभूमि के बीच, उत्तर प्रदेश 7 मई को तीसरे चरण के मतदान के लिए तैयार हो रहा है, जिसमें 10 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र शामिल हैं। विशेष रूप से, अयोध्या में 20 मई को पांचवें चरण में वोट डाले जाएंगे, जिससे चुनावी हलचल के बीच पीएम मोदी की यात्रा का महत्व बढ़ जाएगा।

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो