Sat, May 25, 2024

UP News: अयोध्या में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा का समय तय, 22 जनवरी को 12.20 बजे का शुभ मुहूर्त

By  Deepak Kumar -- November 20th 2023 01:13 PM
UP News: अयोध्या में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा का समय तय, 22 जनवरी को 12.20 बजे का शुभ मुहूर्त

UP News: अयोध्या में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा का समय तय, 22 जनवरी को 12.20 बजे का शुभ मुहूर्त (Photo Credit: File)

ब्यूरोः  उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा करने का समय तय हो गया है। 22 जनवरी को अभिजीत मुहूर्त मृगशिरा नक्षत्र में दोपहर 12:20 बजे रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा होगी। 48 मिनट का यह मुहूर्त दोपहर 11.36 बजे से 12.24 बजे तक है, जबकि मृगशिरा नक्षत्र पूरे दिन बना रहेगा। पीएम नरेंद्र मोदी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा करेंगे। इनके साथ संघ के प्रमुख डॉ. मोहन भागवत और सीएम योगी आदित्यनाथ भी उपस्थित रहेंगे।

बीते दिन यानी रविवार को मंदिर ट्रस्ट से जुड़ी बैठक हुई, जिसमें यह समय तय किया गया। अयोध्या की हनुमत ज्योतिष संस्थान के अध्यक्ष राकेश कुमार तिवारी ने कहा कि मृगशिरा नक्षत्र 22 जनवरी को सुबह 5.15 बजे से 23 जनवरी की सुबह 5.36 बजे तक रहेगा। 22 जनवरी को पौष माह के शुक्ल पक्ष की द्वादशी है और दिन सोमवार। प्राण-प्रतिष्ठा का यह योग सनातन धर्म, अयोध्या और पीएम मोदी, तीनों के लिए बेहद शुभ है।

9 दिनों तक चलेंगे कार्यक्रम

प्राण-प्रतिष्ठा समारोह 16 जनवरी से शुरू होकर 24 जनवरी तक चलेगा। पहले सरयू पूजन करके उसके जल से रामलला का अभिषेक होगा। फिर उन्हें रथ से नगर भ्रमण कराया जाएगा। इससे पहले रामलला की मूर्ति को जल, फल और अन्न के बीच में एक-एक दिन रखा जाएगा। 9 दिवसीय समारोह के लिए श्रीराम यंत्र की स्थापना की जाएगी। 

समारोह में हवन के लिए 9 कुंड बनाए जाएंगे। पूरा कार्यक्रम काशी के विद्वानों की देख-रेख में होगा। देशभर के 4 लाख गांवों के मंदिरों में प्राण-प्रतिष्ठा समारोह मनाया जाएगा। समारोह का लाइव टेलीकास्ट होगा। इससे करोड़ों भक्त इस ऐतिहासिक पल से साक्षी बन सकेंगे।

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो