Fri, Apr 12, 2024

UP News: अयोध्या के मठ-मंदिरों को संवारने में तेजी से जुटा पर्यटन विभाग, मंदिरों का कराया जा रहा पुनरोद्धार

By  Deepak Kumar -- March 18th 2024 06:40 PM
UP News: अयोध्या के मठ-मंदिरों को संवारने में तेजी से जुटा पर्यटन विभाग, मंदिरों का कराया जा रहा पुनरोद्धार

UP News: अयोध्या के मठ-मंदिरों को संवारने में तेजी से जुटा पर्यटन विभाग, मंदिरों का कराया जा रहा पुनरोद्धार (Photo Credit: File)

ब्यूरोः अयोध्या‌ श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के बाद से प्रदेश सरकार की ओर से अयोध्या के 84 कोसी परिक्रमा को पर्यटन की नजर से सजाया जा रहा है। अब पर्यटन विभाग 84 कोसी परिक्रमा मार्ग पर स्थित करीब 6 धार्मिक स्‍थलों का पर्यटन स्‍थल के रूप में विस्‍तार करा रहा है। अयोध्‍या परिक्षेत्र के उपनिदेशक पर्यटन आरपी यादव ने बताया कि इसके लिए भेजे गए इस्‍टीमेट को शासन ने स्‍वीकृत कर  20.64 करोड़ रुपए का बजट मंजूर किया है। इसी बजट से कार्य किया जा रहा है। 

उपनिदेशक पर्यटन ने बताया कि इसके अंतर्गत ऋषियों-मुनियों की तपस्‍थलियों और धार्मिक स्‍थलों श्रवण कुमार आश्रम, आस्तिक आश्रम, ऋषि च्यवन आश्रम, मेधा ऋषि आश्रम, श्री बन्धू बाबा आश्रम, महर्षि बामदेव आश्रम जैसे 84 कोसी परिक्रमा मार्ग पर बड़ी संख्‍या में धार्मिक स्‍थल का पुनरोद्धार किया जा रहा है।

पर्यटन विभाग की ओर से 6 स्थलों पर विश्राम गृह, पानी-बिजली, सड़क, खान पान कि दुकानें, स्तंभ, प्रवेश द्वार, साइनेजेस, सीटिंग इंटरप्रिटेशन वाॅल, शौचालय और यात्रियों की मूलभूत सुविधाएं उपलब्‍ध करवा कर इन्‍हें धार्मिक पर्यटन स्‍थल के रूप में विकसित किया जा रहा है।

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो