Mon, Apr 29, 2024

UP News: वीर बाल दिवस पर CM योगी ने गुरु ग्रंथ साहिब को सिर-माथे किया धारण, बोले- हर शिष्य सिख है.....

By  Deepak Kumar -- December 26th 2023 03:25 PM
वीर बाल दिवस पर CM योगी ने गुरु ग्रंथ साहिब को सिर-माथे किया धारण

UP News: वीर बाल दिवस पर CM योगी ने गुरु ग्रंथ साहिब को सिर-माथे किया धारण, बोले- हर शिष्य सिख है..... (Photo Credit: File)

ब्यूरोः मंगलवार को सीएम आवास पर 'वीर बाल दिवस' के मौके पर विशेष संकीर्तन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस आयोजन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने आवास में गुरु ग्रंथ साहिब का स्वागत एवं अभिनंदन किया। सीएम योगी ने गुरु ग्रंथ साहिब को सिर-माथे पर धारण किया और सीएम आवास में आसीन कराया। 

 वीर बाल दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी को प्रदेशभर से आए सिख प्रतिनिधियों की ओर से सिरोपा भेंट किया गया। साथ में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संबोधित करते हुए कहा कि वीर बाल दिवस हमें सिख गुरुओं के बलिदान को याद दिलाता है। उन्होंने कहा कि गुरु गोविंद सिंह के चारों पुत्रों ने धर्म और देश की रक्षा के लिए हंसते-हंसते प्राणों की आहुति दे दी।   

सीएम योगी ने कहा कि गुरु श्री गोबिन्द सिंह जी महाराज के चारों साहिबजादों ने देश और धर्म की रक्षा करने के लिए जो महान बलिदान दिया, उस महान बलिदान के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करने का दिवस है। साथ में कहा कि सिख गुरुजनों का बलिदान व्यक्तिगत या परिवार के लिए नहीं था, बल्कि देश के लिए था, धर्म के लिए था। 


 
वीर बाल दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि गुरु श्री गोबिन्द सिंह जी महाराज ने कहा था कि सकल जगत में खालसा पंथ गाजे, जगे धर्म हिंदू, सकल भंड भाजे। उन्होंने कहा कि हर शिष्य 'सिख' है। जो भी गुरु परंपरा के प्रति श्रद्धावनत है, वह अपने आप में एक 'सिख' है।

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो