Sat, May 25, 2024

Pratapgarh Railway Station Name: यूपी में 3 रेलवे स्टेशनों के बदले नाम, जानें अब प्रतापगढ़ जंक्शन का क्या होगा नया नाम

By  Deepak Kumar -- October 6th 2023 11:24 AM
Pratapgarh Railway Station Name: यूपी में 3 रेलवे स्टेशनों के बदले नाम, जानें अब प्रतापगढ़ जंक्शन का क्या होगा नया नाम

Pratapgarh Railway Station Name: यूपी में 3 रेलवे स्टेशनों के बदले नाम, जानें अब प्रतापगढ़ जंक्शन का क्या होगा नया नाम (Photo Credit: File)

प्रतापगढ़: उत्तर प्रदेश में रेलवे स्टेशनों के नाम एक बार फिर बदले जा रहे है। यूपी के 3 रेलवे स्टेशनों के नाम बदले जा रहे हैं। ये सभी रेलवे स्टेशन प्रतापगढ़ जिले के हैं। इसको लेकर उत्तर रेलवे की ओर से गुरुवार की रात को अधिसूचना जारी की है। बता दें कि नवरात्रि से पहले तीनों स्टेशनों के नाम बदलने की तैयारी है। बता दें ये तीनों रेलवे स्टेशन उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के अंतर्गत आते हैं। 

इन स्टेशनों के बदले नाम

उत्तर प्रदेश की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार प्रतापगढ़ जंक्शन का नाम बदलकर मां बेल्हा देवी धाम प्रतापगढ़ जंक्शन कर दिया जाएगा, अंतू जंक्शन का नाम अब मां चंद्रिका देवी धाम अंतू होगा और बिशनाथगंज के शनिदेव धाम बिशनाथगंज के नाम से जाना जाएगा। इन सभी रेलवे स्टेशनों के नाम धार्मिक स्थलों के नाम पर आधारित होंगे। इससे इन धार्मिक स्थलों को नई पहचान मिलेगी और लोगों का आगमन होगा।  

मंत्रालय के आदेश मिलने के बाद शुरू की प्रक्रिया

इस मामले को लेकर सीनियर डीसीएम रेखा शर्मा ने बताया था कि विज्ञान एवं तकनीकी मंत्रालय से आदेश मिलने के बाद रेलवे स्टेशनों के नाम बदलने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई, लेकिन इन स्टेशनों के कोड बदलने में दिक्कत आ रही थी। इस समस्या अब समाधान कर लिया है। गृह मंत्रालय को कोड में किए बदलाव का पत्र भेजा गया है। अनुमति मिलने के बाद इनका नया कोड बनाया गया है। अधिसूचना में नए कोड की जानकारी दी गई है।

इन तीनों रेलवे स्टेशनों के नए कोड

  • प्रतापगढ़ जंक्शन से बने मां बेल्हा देवी धाम का नया कोड MBDP
  • मां चंद्रिका देवी धाम अंतू का कोड MCDA
  • शनिदेव धाम बिशनाथगंज का कोड SBTJ

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो