Tue, May 21, 2024

UP Weather: यूपी में हीटवेव का अलर्ट जारी, 4 दिन तक इन इलाकों में सताएगी लू

By  Rahul Rana -- April 23rd 2024 08:45 AM
UP Weather: यूपी में हीटवेव का अलर्ट जारी, 4 दिन तक इन इलाकों में सताएगी लू

UP Weather: यूपी में हीटवेव का अलर्ट जारी, 4 दिन तक इन इलाकों में सताएगी लू (Photo Credit: File)

ब्यूरो: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले कुछ दिनों में भारत के कई राज्यों में हीटवेव अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने कई पूर्वोत्तर राज्यों में भी बारिश की भविष्यवाणी की है।


आईएमडी के अनुसार, अगले चार दिनों में पश्चिम बंगाल के अलग-अलग हिस्सों में भीषण गर्मी की स्थिति बनी रहने की संभावना है। इसी तरह की लू की स्थिति अगले चार दिनों में कर्नाटक, 25 अप्रैल और 26 अप्रैल को ओडिशा, 26 अप्रैल तक उत्तर प्रदेश, 24 अप्रैल से 26 अप्रैल तक बिहार और 25 अप्रैल और 26 अप्रैल को झारखंड को प्रभावित करेगी।


मौसम विभाग के मुताबिक "एक चक्रवाती परिसंचरण पूर्वोत्तर असम पर और दूसरा निचले क्षोभमंडल स्तर पर पूर्वोत्तर बांग्लादेश पर स्थित है।" इस प्रकार, ऐसी मौसम प्रणालियों के प्रभाव में, निम्नलिखित मौसम की स्थिति प्रबल होगी।

28 अप्रैल तक अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी के साथ छिटपुट तूफान, बिजली और तेज हवाएं चलने की संभावना है। असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा राज्यों में भी इसी अवधि के दौरान छिटपुट बारिश होगी। मौसम विभाग का अनुमान है कि 24 अप्रैल तक पश्चिम बंगाल और सिक्किम में और 23 अप्रैल को ओडिशा और झारखंड में छिटपुट गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी।


“एक चक्रवाती परिसंचरण निचले क्षोभमंडल स्तर पर दक्षिण मराठवाड़ा और उससे सटे पश्चिम विदर्भ पर स्थित है। एक ट्रफ रेखा दक्षिणी छत्तीसगढ़ से लेकर विदर्भ होते हुए दक्षिणी केरल तक बनी हुई है, निचले क्षोभमंडल स्तर पर दक्षिणी मराठवाड़ा और निकटवर्ती पश्चिम विदर्भ और आंतरिक कर्नाटक पर चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। "

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो