Wed, May 08, 2024

UP में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश , PM MODI का प्रस्तावित दौरा रद्द

By  Rahul Rana -- July 5th 2023 01:40 PM
UP में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश , PM MODI का प्रस्तावित दौरा रद्द

UP में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश , PM MODI का प्रस्तावित दौरा रद्द (Photo Credit: File)

ब्यूरो : यूपी में लगातार मूसलाधार बारिश जारी है। मौसम विज्ञान विभाग ने 40 से ज्यादा जिलों में भारी बारिश जबकि 30 से ज्यादा जिलों में सामान्य बारिश का अलर्ट जारी किया है। बारिश के कारण सबसे ज्यादा समस्याएं बिजली कटौती और जलभराव की सामने आ रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 7 जुलाई को कुशीनगर में प्रस्तावित दौरा भी रद्द कर दिया गया है। हालांकि 4 से 5 दिनों तक प्रदेश भर में ऐसा ही मौसम बना रह सकता है।


उत्तर प्रदेश में दक्षिणी पश्चिमी मानसून सक्रिय हो जाने की वजह से कहीं हल्की फुल्की तो कहीं भारी बारिश हो रही है 40 जिलों में  आगामी 24 घंटे  भारी बारिश की आईलेट मौसम विभाग ने जारी किया है।


लखनऊ, यूपी के कई इलाकों में अगले 4 से 5 दिन दिनों तक गरज चमक के साथ भारी बारिश की मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है । वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में मंगलवार को हल्की बारिश तो कहीं भारी बारिश रिकॉर्ड किया गया । उत्तर प्रदेश के मध्य भाग में दक्षिण पश्चिमी मानसून सक्रिय हैं जिसके कारण बुधवार को भी पूर्वी यूपी में आइसोलेटेड लाखों में भारी बारिश तथा इलाकों में मध्यम बारिश होने की चेतावनी जारी हुई है साथ ही कुछ इलाकों में 50-60 किलोमीटर की स्पीड से हवाएं भी चलेंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 7 जुलाई को कुशीनगर का प्रस्तावित दौरा रद्द कर दिया गया।


बारिश का ऑरेंज अलर्ट 

भारी बारिश के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है जिनमें फतेहपुर चंदौली मिर्जापुर चित्रकूट सोनभद्र रायबरेली प्रतापगढ़ व इनके आसपास इलाकों में भारी बारिश होने का अलर्ट जारी हुआ है । 


हल्की बारिश का यलो अलर्ट

गाजीपुर ,जौनपुर, वाराणसी चंदौली ,आजमगढ़, बलिया, बांदा चित्रकूट ,कौशांबी, गोरखपुर देवरिया ,मिर्जापुर, सोनभद्र प्रतापगढ़ ,बस्ती ,कुशीनगर महाराजगंज ,सिद्धार्थ नगर, लखनऊ ,उन्नाव, कानपुर नगर कानपुर देहात, गोंडा ,बरेली सुल्तानपुर, अयोध्या, ललितपुर महोबा ,झांसी, हमीरपुर, जालौन अंबेडकरनगर ,आसपास के इलाके शामिल है  । 

पिछले 24 घंटे इन जिलों में हुई झमाझम बारिश 

रायबरेली ,जौनपुर ,लखनऊ बाराबंकी ,अयोध्या ,देवरिया प्रतापगढ़ ,बस्ती ,मुरादाबाद जालौन ,झांसी तथा अन्य कई जिले में बारिश हुई । राजधानी लखनऊ में बुधवार को भी सुबह से मौसम छाया रहेंगे कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है अधिकतम तापमान 31 व न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो