Fri, Apr 19, 2024

UP Weather update: 39 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, पश्चिमी विक्षोभ से सक्रिय हुआ मानसून

By  Shagun Kochhar -- July 9th 2023 12:54 PM
UP Weather update: 39 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, पश्चिमी विक्षोभ से सक्रिय हुआ मानसून

UP Weather update: 39 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, पश्चिमी विक्षोभ से सक्रिय हुआ मानसून (Photo Credit: File)

ब्यूरो: उत्तर प्रदेश में मानसून अपना पूरा असर दिखा रहा है. शनिवार की सुबह भी पानी की बौछारों के साथ शुरू हुई. वहीं रविवार को भी बारिश का दौर जारी है. 39 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है.


मौसम विभाग ने दी चेतावनी

मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए बताया है कि मानसून का असर 15 जुलाई तक रहने वाला है. वहीं आज 39 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. 


उत्तर प्रदेश के पश्चिमी जिलों में मौसम विभाग का अलर्ट

8 जिलों में भारी से भारी बारिश

7 जिलों में भारी बारिश

14 जिलों में हल्की बारिश की चेतावनी


यूपी में तेज बारिश

उत्तर प्रदेश में भी सुबह से ही तेज बारिश का दौर जारी है. यूपी के मेरठ, नोएडा, सहारनपुर, लखनऊ सहित अन्य कई जिलों में बारिश हो रही है. वहीं 7 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. साथ ही 55 जिलों में हल्की बारिश की संभावना जताई गई है. वहीं आने वाले 4 दिनों तक मौसम के ऐसे ही बने रहने की संभावना है.


यूपी में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने कुछ जगहों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इनमें सहारनपुर, संभल, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ और अमरोहा शामिल है. वहीं बारिश में कांवड़ियों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. कांवड़िए भीगते हुए आगे बढ़ रहे हैं.


1982 के बाद से जुलाई के एक दिन में हुई सबसे ज्यादा बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, दिल्ली में बीते 24 घंटों में 153 मिमी बारिश हुई. वहीं ये बारिश 1982 के बाद से जुलाई के एक दिन में हुई सबसे ज्यादा बारिश है. पश्चिमी विक्षोभ और मानसूनी हवाओं की परस्पर क्रिया के कारण दिल्ली सहित पूरे उत्तर-पश्चिम भारत में तीव्र बारिश हो रही है, जहां मौसम की पहली तेज वर्षा हुई. इसी बीच मौसम विभाग ने लगातार हो रही बारिश के कारण कई राज्यों समेत चंडीगढ़ के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अधिकारी अजय कुमार सिंह ने बताया कि देश में मानसून पूरी तरह से सक्रिय है और समय से पहले पंजाब और हरियाणा में आ गया है.


उत्तर प्रदेश में अगले पांच दिनों तक बारिश 

रविवार तक चंडीगढ़, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. आईएमडी के मुताबिक 8-10 जुलाई तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली और राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की भी संभावना है. इसके अलावा, उत्तर प्रदेश में अगले पांच दिनों तक बारिश होने की संभावना है. आईएमडी के मुताबिक, 11 जुलाई से इस क्षेत्र में भारी बारिश की संभावना नहीं है.

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो