Tue, May 28, 2024

UP Weather: प्रदेश में कल से बदलेगा मौसम, बारिश के साथ हो सकती है ओलावृष्टि

By  Rahul Rana -- April 8th 2024 02:43 PM

UP Weather: प्रदेश में कल से बदलेगा मौसम, बारिश के साथ हो सकती है ओलावृष्टि (Photo Credit: File)

ब्यूरो: यूपी में एक बार फिर से मौसम बदल सकता है। मंगलवार से प्रदेश के कई इलाकों में हल्के से ज्यादा बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने इसको लेकर पूर्वानुमान जारी किया है। मौसम का उतार-चढ़ाव जारी है। मार्च के अंतिम सप्ताह से शुरू हुई तेज गर्मी अप्रैल का पहला सप्ताह बीत जाने के बाद भी जारी है। प्रदेश के कई जिलों में पारा या तो 40 को छू गया है या उसके आसपास बना हुआ है। कुछ जिलों में यह 40 के ऊपर भी पहुंच गया है। अब इस मौसम में तब्दीली हो सकती है। यह बदलाव राहत देने वाला होगा लेकिन यह खेती के लिए नुकसानदेय साबित हो सकता है।

यूपी में तेज गर्मी के बीच आने वाले दिनों में फिर करवट लेगा मौसम, हो सकती है बारिश

मौसम वैज्ञानिक आगामी कुछ दिनों तक मौसम में व्यापक फेरबदल के आसार जता रहे हैं। रविवार को मौसम में विशेष बदलाव नहीं रहा। दिन के पारे में मामूली उतार-चढ़ाव देखा गया। प्रयागराज में पारा 40.6 रहा। मेरठ व मुजफ्फरनगर में तेज हवाओं का असर दिखा और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री के आसपास पहुंच गया। आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, पश्चिम उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा। जबकि पूर्वी सोमवार को यूपी के कुछ इलाकों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

बारिश से यूपी हुआ पानी-पानी, कल की बरखा से हुआ नुकसान, आज भी बरस रहे बादल, सीएम ने दिए राहत पहुंचाने के निर्देश
बारिश के आसार
मौसम विशेषज्ञ एचआर रंजन के मुताबिक, नौ अप्रैल से 12 अप्रैल तक हल्के से मध्यम बारिश के आसार हैं। कई जिलों में भारी बारिश भी हो सकती है। पूरे प्रदेश में 25 से 35 किमी की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। वैज्ञानिकों के अनुसार ओलावृष्टि से भी इनकार नहीं किया जा सकता है। 13 अप्रैल से 16 अप्रैल के बीच में बारिश की सबसे ज्यादा संभावनाएं हैं।

  • Share

ताजा खबरें

वीडियो