Thu, Mar 23, 2023

सीएम योगी का बड़ा ऐलान, 4,600 पीएचसी पर लगेंगे हेल्थ ATM

By  Mohd. Zuber Khan -- December 12th 2022 01:33 PM
सीएम योगी का बड़ा ऐलान, 4,600 पीएचसी पर लगेंगे हेल्थ ATM

सीएम योगी का बड़ा ऐलान, 4,600 पीएचसी पर लगेंगे हेल्थ ATM (Photo Credit: File)

वाराणसी/लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में बेहतरीन स्वास्थ्य सेवाओं की अहमियत पर ज़ोर देते हुए कहा कि तमाम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) बहुत जल्द 'टेली कंसल्टेंसी' और 'टेलीमेडिसिन' जैसी सहूलियतों से लैस होंगे। वाराणसी में 'यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज (यूएचसी) दिवस 2022' के समापन समारोह को संबोधित करते हुए योगी आदित्यनाथ ने यह बात कही।

सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश के 4600 से ज़्यादा पीएचसी को राज्य के सभी मेडिकल कॉलेज और ज़िला अस्पताल के साथ ही एसजीपीजीआई तथा केजीएमयू से जोड़ दिया जाएगा, इसके लिए प्रदेश के स्वास्थ्यकर्मियों को ख़ासतौर पर प्रशिक्षित भी किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि जल्द ही उत्तर प्रदेश के हर हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर को टेली-परामर्श की सुविधा से जोड़ा जाएगा। यही नहीं, इसके साथ ही टेलीमेडिसिन के लिए सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर हेल्थ एटीएम भी लगाए जा रहे हैं। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के 4600 से अधिक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को हेल्थ एटीएम से जोड़ा जाएगा, जिससे एक ही केंद्र पर 60 प्रकार की बीमारियों की जांच की सुविधा मुहैया होगी। उन्होंने कहा कि इसके लिए पैरामेडिकल स्टाफ को ज़रुरी प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी ने सम्मेलन की विषय वस्तु ''टू बिल्ड द वर्ल्ड, वी वांट हेल्दी फ्यूचर फॉर ऑल'' ( दुनिया का निर्माण करने के लिए, हम सभी के लिए एक स्वस्थ भविष्य चाहते हैं ) को भारतीय भावना ''सर्वे भवंतु सुखिनः, सर्वे संतु निरामया'' के साथ जोड़ा। उन्होंने कहा कि भारत ने जाति, मत, मज़हब की बात नहीं की, बल्कि पूरी दुनिया में सबके सुख और आरोग्य की कामना की। उन्होंने विश्व योग दिवस को इसकी सबसे बड़ी मिसाल बताते हुए कहा कि भारत के योग के ज़रिए दुनिया के 200 देश जुड़ चुके हैं। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत को स्वास्थ्य एवं आरोग्य केंद्र के बड़े अड्डे के रूप में देखा जा रहा है, हमें भी इसे हाथोंहाथ लेना होगा। सीएम योगी ने समारोह में देश के 22 राज्यों से आए स्वास्थ्य अधिकारियों और पांच राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों और 900 सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि काशी भगवान शिव की नगरी होने के साथ भगवान धन्वंतरि की जन्मस्थली भी है।

उन्होंने कहा कि यह पवित्र शहर दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कर्मभूमि है और काशी में स्वास्थ्य को लेकर यह कार्यशाला देश को एक नया संदेश देगी। प्रधानमंत्री मोदी के लिए क़सीदे पढ़ते हुए मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में सबसे महत्वपूर्ण चीज़ समय पर सही फैसले करना है। उन्होंने याद दिलाते हुए कहा कि दुनिया की सबसे बड़ी महामारी के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने सटीक और सही निर्णय लिए। 

सम्मेलन में आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, दादरा नगर हवेली और दमन एवं दीव, गोवा, गुजरात, जम्मू और कश्मीर, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, मेघालय, मिज़ोरम के स्वास्थ्य अधिकारियों सहित 22 राज्यों के प्रतिनिधि मौजूद थे।

-PTC NEWS

  • Share

Latest News

Videos